News Nation Logo
Banner

सर्दियों में मक्खन करेगा आपकी स्किन की हर समस्या को दूर

आज आपको लोशन, मॉइस्टराइज़र से अलग हट कर कुछ ऐसा बताएंगे जिसको इस्तेमाल करके आपके स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. बता दें कि मक्खन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की आधी समस्या दूर हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 29 Dec 2021, 05:21:58 PM
buttwe

सर्दियों में मक्खन करेगा आपकी स्किन की हर समस्या को दूर (Photo Credit: cookinglights)

New Delhi:  

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ स्किन की समस्यों ने भी आना शुरू क्र दिया है. चाहे सर्दी हो या जुकाम या फिर उंगलियों में सूजन या ड्राइनेस. सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन हर किसी की होती है. सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन ज्यादा देखभाल मांगती है. लेकिन लगातार क्रीम लगाने से भी आपकी स्किन को नुक्सान पहुंच सकता है. स्किन पर रशेस से लेकर खुजली तक की समस्या को सुलझाया जा सकता है. आज आपको लोशन, मॉइस्टराइज़र से अलग हट कर कुछ ऐसा बताएंगे जिसको इस्तेमाल करके आपके स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. बता दें कि मक्खन का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की आधी समस्या दूर हो सकती है. चलिए जानते हैं कैसे. 

यह भी पढ़ें- Winter Care: इन चीज़ों के इस्तमाल से Dead Skin Cells से मिलेगा छुटकारा

मक्खन और केला
मक्खन- 1 चम्मच.
केला- 1.

इसको तैयार करने के लिए  सबसे पहले आप एक केले को अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें 1 चम्मच ताजा मक्खन डालें. इसके बाद दोनों सामाग्री को अच्छे से फेंट लें. जब यह मिक्सचर तैयार हो जाए, तो इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. करीब 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें.

गुलाब जल और मक्खन

फ्रेश मक्खन- 1 कटोरी.
गुलाब जल- 1 चम्मच.

इसके लिए एक कटोरी में मक्खन लें. इसे पेस्ट बनने तक फेट लें. अब इसमें गुलाबजल मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे. करीब 20 से 30 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें- यहां नब्ज़ देखकर नहीं बल्कि Vastu देखकर किया जाता है उपचार

स्किन पर मक्खन लगाने के फायदे

मक्खन में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. 
यह स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के साथ ही पिगमेंटेशन को भी कम करता है. 
मक्खन में नैचुरल मॉइस्चराइजर और एंटी मार्क्स हटाने का गुण पाया जाता है.
ये स्किन से दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है.
मक्खन को स्किन पर लगाने से स्किन ब्राइट और ऑयली स्किन सभी छुटकारा मिलता है. आप इसे लगाने के बाद स्किन को गुनगुने पानी से धोएं और फिर मॉइस्टराइज़र लगा लें. 

 

First Published : 29 Dec 2021, 05:20:59 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.