logo-image

Muscle Stiffness Yoga Asanas: वर्क फ्रॉम होम के दौरान Muscles में हो रही है अकड़न, झटपट ठीक कर देंगे ये योगासन

इन दिनों आधे से ज्यादा लोग वर्क फ्रॉम होम (work from home) कर रहे हैं. जिसकी वजह से मसल्स में स्टिफनेस (Stiffness in muscles) आने लगती है. लेकिन, अगर आप रोजाना हमारे बताए जा रहे ये तीन योगासन करने की आदत डाल लें, तो इससे आपकी बॉडी का मूवमेंट हो जाएगा और मसल्स (yoga asanas for muscle stiffness) को काफी राहत भी मिलेगी.

Updated on: 24 Feb 2022, 02:38 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों आधे से ज्यादा लोग वर्क फ्रॉम होम (work from home) कर रहे हैं. अगर आप ऑफिस में होते हैं तो फिर भी चेयर से उठना होता रहता है. लेकिन, घर पर काम करने के दौरान ऐसा मौका (yoga for stiffness) बहुत कम ही मिलता है. जिसके चलते सबसे ज्यादा दिक्कत शोल्डर्स को उठानी पड़ती है. क्योंकि काम के दौरान सुबह से एक जगह पर बैठकर सारा दिन लैपटॉप में काम करना पड़ता है. इसकी वजह से फिजिकल मूवमेंट (Yoga for muscle pain) हो नहीं पाती और शारीरिक थकान काफी हो जाती है. इसके अलावा मसल्स में स्टिफनेस (Stiffness in muscles) आने लगती है, जिसकी वजह से दर्द और दूसरी प्रॉब्लम्स बढ़ जाती हैं. लेकिन, अगर आप रोजाना हमारे बताए जा रहे हैं ये तीन योगासन (yogasanas for muscle stiffness) करने की आदत डाल लें, तो इससे आपकी बॉडी का मूवमेंट हो जाएगा और मसल्स को काफी राहत भी मिलेगी. इसके साथ ही मसल्स से जुड़ी तमाम परेशानियां खुद ही खत्म हो जाएंगी. तो, चलिए जान लें वो आसन कौन-से (muscle stiffness treatment) हैं. 

यह भी पढ़े : Diet Soda Side Effects: डाइट सोडा पीने का लगा है चस्का, जान लें इससे बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

दंडासन 
दंडासन एक बहुत ही सिंपल आसन आसन है. इसको करने के लिए आपको बस जमीन पर या बिस्तर पर बैठना है. अब अपने दोनों पैरों को फैलाकर जितना हो सके आगे की ओर स्ट्रेच करना है. जांघों को एक-साथ लाकर मिला लेना है. उसके बाद अपनी पीठ को सीधा रखते हुए हथेलियों को अपने हिप्‍स के पास फर्श पर रख लें. इससे आपकी जांघों (Dandasana) में खिंचाव महसूस होगा. इस बीच नॉर्मली सांस लेते रहे और छोड़ें. कुछ टाइम बाद नॉर्मल पॉजिशन में लौट आएं.

यह भी पढ़े : Jaggery During Pregnancy: प्रेगेनेंसी के दौरान बच्चे और मां की हेल्थ रहेगी दुरुस्त, जानें गुड़ खाने के फायदे फटाफट

ताड़ासन 
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद अपनी अंगुलियों को आपस में गूंथ लें यानी कि एक दूसरे में फंसा लें और अपने हाथों को ऊपर की ओर उठा लें. इसके बाद धीरे से अपनी एड़ियों को जमीन से उठाएं और सांस छोड़ें. फिर, हाथों को ऊपर की ओर खींचकर बॉडी को स्ट्रेच करें. कुछ देर इसी पॉजिशन में रहें, फिर नॉर्मल पॉजीशन (Tadasana) में आ जाएं. इस सीरीज को एक बार में कम से कम 4 से 5 बार दोहराएं.

यह भी पढ़े : Cancer Prevention Tips: कैंसर से बनाना चाहते हैं दूरी, इन हेल्दी आदतों को रूटीन का हिस्सा बनाना है जरूरी

वृक्षासन 
इस आसन (Vrikshasana) को करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस, अपनी बॉडी का बैलेंस बनाकर रखना होगा. इसके लिए पहले राइट पैर ऊपर उठाएं और फिर अपनी लेफ्ट जांघ पर उसे रख लें. उसके बाद हाथों को जोड़कर प्रणाम वाली पॉजिशन में लाएं. फिर, हाथों को जोड़े हुए ही ऊपर की ओर ले जाएं. कुछ देर इसी पॉजीशन में रुकें. इसके बाद नॉर्मल कंडीशन में वापिस आ जाएं. इसी सीरीज को दूसरे पैर से भी दोहराना है. इस आसन को दोनों पैरों से कम से कम 4 से 5 बार दोहराएं.