logo-image

Diet Soda Side Effects: डाइट सोडा पीने का लगा है चस्का, जान लें इससे बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

डाइट सोडा दुनियाभर में पिया जाने वाला ड्रिंक है. लोग फास्ट फूड खाने के बाद डाइट सोडा पीना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन, इसे पीने के साइड इफेक्ट्स कुछ कम नहीं है. चलिए आज आपको डाइट सोडा पीने के नुकसानों (diet soda side effects) से रूबरू कराते हैं.

Updated on: 24 Feb 2022, 10:23 AM

नई दिल्ली:

आजकल के लोग डाइट का नाम सुनकर ही एक्साइटिड हो जाते हैं. आमतौर पर इसका क्रेज यूथ में ज्यादा देखने को मिलता है. जिसके लिए वो सबसे पहले अपनी डाइट में डाइट सोडा को शामिल करते हैं. ये दुनियाभर में पिया जाने वाला ड्रिंक है. लोग फास्ट फूड खाने के बाद डाइट सोडा पीना (diet soda) ज्यादा पसंद करते हैं. उन्हें ये ज्यादा फायदेमंद इसलिए लगता है क्योंकि सोडे की बोतल या कैन पर डाइट लिखा होता है. जिसकी वजह से इसका कन्सम्पशन (diet soda adverse effects) बढ़ता जा रहा है. लेकिन, आजकल के बड़े लोग हो या बच्चे इसे पीने के नुकसानों से अनजान है. गौर किया जाए तो इसे पीने के साइड इफेक्ट्स कुछ कम नहीं है. इसका टेस्ट मीठा होता है और इसे पीने से फ्रेशनेस का एहसास होता है. लेकिन, ये बॉडी में जाकर कई तरह की बीमारियों के पैदा होने की वजह बनता है. तो, चलिए आज आपको सोडा पीने के नुकसानों (side effects of diet soda) से रूबरू कराते हैं. 

यह भी पढ़े : Jaggery During Pregnancy: प्रेगेनेंसी के दौरान बच्चे और मां की हेल्थ रहेगी दुरुस्त, जानें गुड़ खाने के फायदे फटाफट

हार्ट डिजीज और अटैक का खतरा 
डाइट सोडा पीने से लोगों की बॉडी में अचानक से इंसुलिन के लेवल बढ़ने लगता है जिसे बॉडी एब्जॉर्ब (diet soda addiction side effects) नहीं कर पाती. इससे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी हो सकती है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक की वजह बनती है. एक रिसर्च में ये बताया जा चुका है कि डाइट सोडा रेगुलर पीने से हार्ट प्रॉब्लम्स का रिस्क बहुत बढ़ जाता है. ये पेट की चर्बी को भी बढ़ाता है. दिन में 1-2 कप सोडा पीने से हार्ट अटैक (heart attack) या किडनी का अच्छे से काम ना करना और हेल्थ से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां हो सकती है.

यह भी पढ़े : Cancer Prevention Tips: कैंसर से बनाना चाहते हैं दूरी, इन हेल्दी आदतों को रूटीन का हिस्सा बनाना है जरूरी

सिर दर्द की प्रॉब्लम 
इस मौसम में लोगों को वैसे ही सिर दर्द की प्रॉब्लम परेशान करती है. अब, ऐसे में अगर आप डाइट सोडा रोजाना पीते हैं. तो, आप बीमारी को बढ़ावा दे रहे हैं. जी हां, आपको बता दें कि सोडे में मौजूद बनावटी स्वीटनर लोगों में सिर दर्द को बढ़ा सकता है. ये ब्लड में मूड खुश रखने वाला हार्मोन 'सेरोटोनिन' का लेवल कम कर देता है. इससे सिरदर्द, घबराहट, नींद न आना, मूड में ज्यादा बदलाव (headache) होने जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं.

यह भी पढ़े : Foods Help Ear Pain: कान में दर्द रहा है सता, इन फायदेमंद फूड्स को खाकर दें भगा

वजन बढ़ाए
डाइट सोडा में जीरो या कम कैलोरी होती है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोग शुरुआत में कैलोरी कम करने के लिए डाइट सोडा लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन, फास्ट-फूड ज्यादा खाकर इस कैलोरी की भरपाई भी करते रहते हैं. डाइट सोडा कैलोरी-फ्री तो होता है. लेकिन, साथ ही ये लोगों को ज्यादा मीठा या कैलोरी (diet soda side effects) वाला खाना खाने के लिए भी मोटिवेट करता है. इस वजह से वजन बढ़ने लगता है. कई मामलो में  डाइट सोडा भूख लगने वाले हार्मोन को बढ़ावा देकर भूख बढ़ाने (Does diet soda cause weight gain) का काम भी करता है.