News Nation Logo
Banner

Jaggery During Pregnancy: प्रेगेनेंसी के दौरान बच्चे और मां की हेल्थ रहेगी दुरुस्त, जानें गुड़ खाने के फायदे फटाफट

गुड़ खाने से हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि प्रेगनेंट लेडीज (benefits of jaggery during pregnancy) के लिए गुड़ खाना काफी फायदेमंद होता है. तो, चलिए इसके फायदे जरा आपको डीटेल (jaggery in pregnancy) में बताते हैं.  

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 24 Feb 2022, 09:02:18 AM
Jaggery During Pregnancy

Jaggery During Pregnancy (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

ज्यादातर डॉक्टर्स मीठा खाने से परहेज करने के लिए कहते हैं. मीठे में भी खास तौर से चीनी खाने के लिए मना करते हैं. क्योंकि चीनी में कई तरह के केमिकल एलिमेंट्स होते हैं. चीनी से मोटापा तो बढ़ता ही है लेकिन साथ ही और भी बहुत-सी परेशानियां हो सकती हैं. लेकिन, चिंता वाली कोई बात नहीं है क्योंकि आप इसकी जगह गुड़ (jaggery benefits) को दे सकते हैं. गुड़ खाने से हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता. ये उन मेडिसिनल प्रोपर्टीज (benefits of jaggery during pregnancy) से भरपूर ऐसा सुपरफूड है, जिसे साल भर तक खाया जा सकता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि प्रेगनेंट लेडीज के लिए गुड़ खाना काफी फायदेमंद होता है. ये बॉडी में आयरन की कमी को दूर करता है. तो, चलिए इसके फायदे जरा आपको डीटेल (jaggery in pregnancy) में बताते हैं.  

यह भी पढ़े : Cancer Prevention Tips: कैंसर से बनाना चाहते हैं दूरी, इन हेल्दी आदतों को रूटीन का हिस्सा बनाना है जरूरी

खून को साफ करता है
गुड में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. जिसे खाने से खून साफ होता है और प्रेगनेंसी के दौरान ये आपके बच्चे और उसकी हेल्थ (blood circulation) के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. गुड़ खाने से इंफेक्शन से भी बचाव होता है.  

बच्चे की हड्डियां रखें मजबूत 
गुड़ में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स हड्डियों और जोड़ों के ​लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे में इसे खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों (strong bones) को भी काफी फायदा होता है.

यह भी पढ़े : Foods Help Ear Pain: कान में दर्द रहा है सता, इन फायदेमंद फूड्स को खाकर दें भगा

सूजन कम करे 
गुड में मिनरल्स और पोटैशियम मौजूद होता है. जिससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है. पोटैशियम की वजह से बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस क्वांटिटी में बना रहता है. जिससे प्रेगनेंसी के दौरान हुई सूजन (swelling) और दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखे स्ट्रॉन्ग 
प्रेगनेंसी के दौरान लेडीज को कॉन्स्टिपेशन और गैस की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. ऐसे में गुड़ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर रखने में मददगार साबित होता है. ये पेट की तमाम प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार माना जाता (digestive system) है.

First Published : 24 Feb 2022, 09:02:18 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.