News Nation Logo

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल

गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. ये मौसम हमारे इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है जिससे पाचन और त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 20 Apr 2021, 01:20:49 PM
watermlon

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल (Photo Credit: फोटो- Freepik)

highlights

  • गर्मी के मौसम में शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है
  • गर्मी में पानी की भी कमी हो जाती है
  • कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल कर के लू से भी बच सकते हैं

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. बीते साल की तरह इस साल भी कोरोना वायरस का कहर इस मौसम में बढ़ गया है. गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. ये मौसम हमारे इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है जिससे पाचन और त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. चिलचिलाती तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है. गर्मी के मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही और पानी की कमी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. इस मौसम में अगर शरीर में पानी की कमी होती है तो शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. आज हम आपको ऐसी चीजें बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर के गर्मी के मौसम में सेहतमंद रह सकते हैं और लू से भी बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: घरेलू नुस्खा: बेहद ही गुणकारी है किचन में मौजूद तेजपत्ता, यहां जानें लाभ

1- पानी की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में खीरा और ककड़ी शामिल करें. खीरे और ककड़ी का सेवन गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनमें पानी भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से शरीर हाइड्रेट रहता है. इसके अलावा खीरे में विटामिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. गर्मी के मौसम में खीरे और ककड़ी के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

2- गर्मी के मौसम में तरबूज खाना बहुत फायदेमंद होता है. तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता क्योंकि इसमें लगभग 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. तरबूज में फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम फायबर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो फायदेमंद माने जाते हैं.

और पढ़ें: घुटनों में दर्द से हैं परेशान तो भूलकर भी मत खाएं ये चीजें

3- गर्मी के मौसम में अंगूर और संतरा खाना भी बहुत फायदेमंद होता है. इन फलों की तासीर ठंडी होती है. संतरे में 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है. गर्मियों में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मी के मौसम में संतरे के सेवन से पोटैशियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Apr 2021, 01:13:51 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.