logo-image

घरेलू नुस्खा: बेहद ही गुणकारी है किचन में मौजूद तेजपत्ता, यहां जानें लाभ

तेजपत्ता हर घर के किचन में मौजूद रहता है. भारतीय व्यंजनों में तेजपत्ता का एक अहम और महत्वपूर्ण भूमिका होती है. ये न सिर्फ खाने के खुशबूदार और स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसमें कई पौषक तत्व भी मौजूद रहता हैं.

Updated on: 19 Apr 2021, 04:12 PM

नई दिल्ली:

तेजपत्ता हर घर के किचन में मौजूद रहता है. भारतीय व्यंजनों में तेजपत्ता का एक अहम और महत्वपूर्ण भूमिका होती है. ये न सिर्फ खाने के खुशबूदार और स्वादिष्ट बनाता है बल्कि इसमें कई पौषक तत्व भी मौजूद रहता हैं. तेजपत्ता में पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है.  वहीं तेजपत्ता अपने कई गुणो के आयुर्वेद दवाईयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही कई बीमारियों में तेजपत्ता बहुत फायदेमंज साबित होता है. आज हम आपको ऐसे ही तेजपत्ता के गुणकारी लाभ के बारे में बताएंगे.

साल 2016 में जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध में बताया गया था कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) के मरीज हैं उन्हें तेजपत्ते का सेवन करना चाहिए. इससे उनका ग्लूकोज का लेवल कम रहेगा. साथ ही इंसुलिन का फंक्शन भी बेहतर होता है. 

और पढ़ें: घुटनों में दर्द से हैं परेशान तो भूलकर भी मत खाएं ये चीजें

तेज पत्ता के फायदें

1. अगर किसी को एसिडिटी की समस्या है तो उसे तेजपत्ता वाली चाय जरूर पीना चाहिए. इसमें मौजूद एन्जाइम पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करती है.

2. तेजपत्ते में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे शरीर में कहीं भी घाव हुआ हो तो उसे जल्दी भरने में मदद मिलती है. तो अगर किसी को घाव है तो उसे तेजपत्ता वाली चाय अवश्य दें.

3. अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है तो आप तेजपत्ता की मदद से इसे कम कर सकते हैं. इसके साथ ही तेजपत्ता आपके दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है.

4. अगर आप किसी तरह के स्ट्रेस या तनाव से जूझ रहे है तो इसे कम करने के लिए भी तेजपत्ता वाली चाय फायदेमंद है. तेजपत्ता शरीर में स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करता है.

5. किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीने से किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं में फायदा मिलता है.

6. रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है. तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.

ऐसे बनाएं तेजपत्ता वाली चाय

2 कप पानी में 1 बड़ा या 2 छोटे-छोटे तेजपत्ते और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder) डालें और 4-5 मिनट तक उबालें. गैस बंद करके कुछ मिनट के लिए ढक कर रख दें. फिर इसे छानकर इसमें नींबू या शहद मिलाकर पीएं. यह चाय आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगी.

 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर करें.)