logo-image

घुटनों में दर्द से हैं परेशान तो भूलकर भी मत खाएं ये चीजें

आर्थराइटिस (Arthritis) के मरीज आइसक्रीम और दूसरी ठंडी चीजों का सेवन करते हैं तो उन्हें इनके कारण भी अधिक दर्द की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इस समस्या से पीड़ित मरीजों को बहुत ज्यादा ठंडा पानी भी नहीं पीना चाहिए.

Updated on: 18 Apr 2021, 03:20 PM

highlights

  • आर्थराइटिस के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए
  • व्यायाम नहीं करने से भी घुटनों में दर्द हो सकता है

नई दिल्ली:

घुटनों में दर्द (Knee Pain) आमतौर पर बुजुर्गों को काफी परेशान करता है, लेकिन अब ये समस्या जवान लोगों में भी काफी दिखाई देती है. इसका सबसे बड़ा कारण खान-पान सही ना होना और व्यायाम नहीं करना. कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण एक बार फिर से कई राज्यों ने लॉकडाउन को लागू करना शुरू कर दिया है. पार्क, जिम इत्यादि को फिर से बंद कर दिया गया है. इसके अलावा कई कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम भी दे दिया है. इससे लोग घरों में ही कैद होकर रह गए हैं. वे ना तो ज्यादा चल-फिर रहे हैं ना ही व्यायाम कर रहे हैं. इससे घुटनों में दर्द की समस्या हो रही है. आज हम आपको बताने वाले ऐसी चीजों को जिनको भूलकर भी मत खाइए, क्योंकि इससे आपके घुटनों का दर्द (Arthritis) बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें- चुनें सही Electric Scooter... ताकि बाद में न हो परेशानी

आइसक्रीम- आइसक्रीम को गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है. वहीं लोगों का मानना है कि आइसक्रीम से कोल्ड हो सकता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आर्थराइटिस के मरीजों को आइसक्रीम काफी नुकसान करती है. यदि आर्थराइटिस (Arthritis) के मरीज आइसक्रीम और दूसरी ठंडी चीजों का सेवन करते हैं तो उन्हें इनके कारण भी अधिक दर्द की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इस समस्या से पीड़ित मरीजों को बहुत ज्यादा ठंडा पानी भी नहीं पीना चाहिए.

फ्रेंच फ्राइज- डीप फ्राइड चीजें और खासतौर पर फ्रैंच फ्राइज के सेवन से आर्थराइटिस के मरीजों को दूर रहना चाहिए क्योंकि ये वेजिटेबल ऑयल में तैयार किए जाते हैं, जिनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है. साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट और सोडियम से रिच होते हैं. ये सभी चीजें मिलकर शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करती हैं. 
 
कैफीन- कॉफी और चॉकलेट आपको कितनी भी पसंद क्यों न हो लेकिन आपको इनसे दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि कैफीन आपके घुटनों में दर्द की सबसे बड़ी वजहों में से एक है. खासतौर पर ब्लैक कॉफी आपके लिए बहुत हानिकारक है. 
 
वाइट ब्रेड- आर्थराइटिस के कुछ मरीजों में ग्लूटन से एलर्जी होने की समस्या भी देखने को मिलती है. अगर किसी को ऐसी समस्या हो तो उन्हें मैदे की रोटी, ब्रेड जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- अब बॉलीवुड की ये सुंदरी हुई कोरोना का शिकार, खुद ट्वीट करके दी जानकारी

एल्कोहल- जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या होती है, उन्हें एल्कोहल के सेवन से अधिक दर्द झेलना पड़ सकता है क्योंकि एल्कोहल से उन्हें Gout की समस्या हो सकती है. यह भी आर्थराइटिस का ही एक प्रकार है, जो सामान्य से अधिक दर्दभरा होता है.

धूम्रपान- धूम्रपान सेहत के लिए खतरनाक होता है. इससे कैंसर तक की बीमारी हो सकती हैं. तो वहीं आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी धूम्रपान घाटक होता है. धूम्रपान से कई कोशिकाएं डैमेज हो जाती हैं, जिससे ब्लड का संचार रुक जाता है.