logo-image

सर्दियों में खांसी-जुकाम बनकर आ गए हैं आफत, ये नुस्खें दिलाएंगे बहुत जल्दी राहत

सर्दियां शुरू होते ही सबसे पहले सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी दिक्कतें होनी शुरू हो जाती है लेकिन, परेशान मत होइए हमारे पास इसका रामबाण इलाज है. ये इलाज कुछ घरेलू नुस्खे है जो बहुत जल्दी इस प्रॉब्लम से राहत दिला देंगे.

Updated on: 24 Nov 2021, 09:35 AM

नई दिल्ली:

सर्दियां शुरू हो गई हैं. कुछ लोग तो सर्दियों के मजे ले रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इस सर्दी में जुकाम और खांसी से जूझ रहे हैं. ये बीमारियां सुनने में बड़ी आम-सी लगती है. लेकिन, एक बार अगर हो गई तो परेशान करके रख देती हैं. ये किसी की भी हालत खराब करने के लिए काफी है. एक बार इसने आपको अपनी गिरफ्त में ले लिया तो आसानी से नहीं छोड़ती. सबसे पहले ये गले पर अटैक करती हैं और फिर धीरे-धीरे नाक और पूरी बॉडी में फैलकर दर्द शुरू कर देती है. तो, चलिए जरा दादी-नानी के नुस्खों से आपकी बीमारी का तोड़ बता देते हैं जो आपकी परेशानी का रामबाण इलाज बनेंगे. 

                                       

अदरक और शहद की चाय
इन नुस्खों की लिस्ट में सबसे पहले अदरक और शहद की चाय आती है. अदरक में एंटीवायरल और एंटीइंफ्लामेट्री क्वालिटीज होती है. ये गले, चेस्ट और सिर में होनेवाले दर्द में राहत देता है और जुकाम फैलाने वाले वायरस को भी खत्म करता है. ये चाय बनाने के लिए आपको बस एक कप पानी लेना है. अदरक का टुकड़ा और डेढ़ चम्मच शहद लें लें और फिर कुछ देर के लिए पका लें. जब पानी पक जाए तो उसे छानकर ठंडा कर लें और उसमें शहद मिला लें. आप इसे जुकाम और खांसी के दौरान दिन में दो से तीन बार पिएं फिर देखिए कैसे आपकी खांसी दूर होती है. 

                                       

शहद खाएं
शहद भी एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल क्वालिटीज से भरपूर एक नैचुरल मेडिसिन है. जुकाम के दौरान इसे कम से कम दो से तीन बार लिया जा सकता है. या तो आप शहद को ऐसे ही दो से तीन बार एक एक चम्मच लें लें. या फिर या फिर उसे गुनगुने दूध में मिलाकर ले सकते हैं.

                                       

काढ़ा
इसे बनाने के लिए सिर्फ थोड़ी-सी हल्दी, अदरक, तुलसी के पत्ते, पानी, शहद और मुलेठी लें लें. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में गर्म पानी रखें. इसके बाद इसमें हल्दी और तुलसी के पत्ते डालें. फिर इस मिक्सचर को उबाल लें. जब पानी उबलकर आधा रह जाए तब गैस बंद कर दें और इसमें शहद मिला लें. अगर आपको गले में बहुत ज्यादा दिक्कत लग रही हैं तो इसमें मुलेठी भी डाल लें और लीजिए ये दादी-नानी का नुस्खा तैयार है. इसे दिन में बस दो बार लें.

                                     

गरारे करें और भाप लें
जुकाम, खांसी की कंडीशन में गरारे करने और भांप लेने से बहुत आराम मिलता है. इसलिए, जब भी जुकाम की वजह से गले में दर्द की प्रॉब्लम हो तो आप गर्म पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हैं. वहीं नाक बंद होने पर गर्म पानी में विक्स डालकर भांप ले सकते हैं और हां भांप नाक और मुंह दोनों से लेना जरूरी है. इससे जुकाम और बंद नाक के साथ-साथ गले और सिर के दर्द में राहत मिलती है. (photo credit:@unsplash)