News Nation Logo
Banner

Rock Salt Benefits: Immunity करनी हो बूस्ट और डाइजेशन में करना हो सुधार, जानें सेंधा नमक में छिपे ये गुण हजार

सेंधा नमक (Sendha namak benefits) खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मिनरल्स, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. चलिए फाटफट जान लें कि ये किन-किन हेल्थ प्रॉब्लम से आपको (benefits of rock salt) बचाने में मदद करेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Feb 2022, 01:32:58 PM
Rock Salt Benefits

Rock Salt Benefits (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

नमक के बिना खाने का टेस्ट अधूरा है. अगर खाना हेल्दी न हो तो हेल्थ अधूरी है. खाना हेल्दी रखने के लिए आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि उसमें किस तरह के नमक का इस्तेमाल होना चाहिए. जिससे कि आप हेल्दी रह पाएंगे. तो, बता दें कि हेल्दी रहने के लिए सेंधा नमक (Sendha namak benefits) बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेंधा नमक व्हाइट और पिंक कलर का होता है जो सबसे प्योर माना जाता है. ज्यादातर इसे व्रत (health benefits of rock salt) के दौरान खाया जाता है. लेकिन, अगर आप इसे रोज खाते हैं तो ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें मिनरल्स, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो कि हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. तो, चलिए फाटफट जान लें कि ये किन-किन हेल्थ प्रॉब्लम से आपको (benefits of rock salt) बचाने में मदद करेगा.  

यह भी पढ़े : Acid Reflux Drinks: Acidity में चाहिए तुरंत आराम, इन ड्रिंक्स का गिलास करें अपने नाम

मसल्स पेन में राहत 
बदलते मौसम में अक्सर मसल्स और जॉइंट पेन की शिकायत सबसे ज्यादा रहती है. ऐसे में सेंधा नमक खाना आपका लिए वरदान साबित हो सकता है. सेंधा नमक सोडियम क्लोराइड का एक प्योर फॉर्म है. इसमें पोटैशियम भी अच्छी क्वांटिटी में होता है. ये मिनरल्स बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस से निपटने में मदद करते हैं जिससे आपको मसल्स में हो रही ऐंठन (muscles pain) से कुछ राहत मिलती है.  

स्किन के लिए फायदेमंद 
सेंधा नमक की क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग क्वालिटीड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करके स्किन के कलर को निखारने और उसे सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकती हैं. ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर होता है. जो आपके फेस पर मौजूद सभी गंदगी और तेल से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. इसे बॉडी स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये नमक ओपन पोर्स (open pores) को गहराई से साफ करने में भी मदद करता है जो चेहरे के दाग-धब्बों को कम (Rock salt benefits for skin) करने में भी मदद करता है. 

यह भी पढ़े : Vomiting Treatment: ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी हो रही है बार-बार, ये घरेलू नुस्खे साबित होंगे असरदार

इम्यूनिटी बूस्ट करे 
एक्सपर्ट्स की मानें तो सेंधा नमक न केवल मिनरल्स से भरपूर होता है. बल्कि, इसमें विटामिन K होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. बॉडी में कई तरह के प्रोटीन को सिंथेसाइज (synthesizing) करने के लिए विटामिन K की जरूरत होती है जो ब्लड क्लॉट जमने (Blood clotting) में मदद करते हैं. विटामिन K हेल्दी बोन्स के टिशूज (Tissues) और दूसरे जरूरी फिजिकल काम की ग्रोथ में भी मदद करता है. आप अपने रोजाना के खाने में टेस्ट के लिए भी सेंधा नमक (boost immunity) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डाइजेशन सुधारे
गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते सबसे ज्यादा हमारे डाइजेशन प्रोसेस पर असर पड़ता है. अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने के लिए डाइट में सेंधा नमक को जरूर शामिल करें. इसमें सोडियम और पोटेशियम की क्वालिटीज पाई जाती हैं, जो डाइजेश को दुरुस्त करने में मदद (digestive system) कर सकती हैं. 

First Published : 19 Feb 2022, 01:32:46 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.