logo-image

लजीज सांभर और बेमिसाल डोसे का स्वाद, जी भरकर खाएंगे फायदे जानने के बाद

आज हम आपको डोसा खाने के फायदों (benefits of eating dosa) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आप खुश और हैरान दोनों हो जाएंगे.

Updated on: 14 Oct 2021, 08:54 PM

नई दिल्ली :

साउथ इंडियन फूड बहुत से लोगों को खाना पसंद होता है. साउथ इंडियन फूड्स में कई तरह की चीजें शामिल होती हैं जिनमें से कई तो काफी हेल्दी भी होती हैं. डोसा साउथ के फेमस फूड्स में से एक है. डोसे को बनाने के कई बेमिसाल तरीके हैं. डोसा टेस्ट में लाजवाब होने के साथ साथ हेल्थ में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको डोसा खाने के फायदों (benefits of eating dosa) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आप खुश और हैरान दोनों हो जाएंगे.  

यह भी पढ़ें: इस बर्तन में पानी पिएंगे रोज, नहीं लेना पड़ेगा दवाइयों का डोज

 1. आसानी से डाइजेस्ट हो 
डोसा बनाने के लिए चावल और उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद इसमें खमीर उठाया जाता है. जिससे यह आसानी से पच जाता है और आपको हैवी फील नहीं होता. क्योंकि डोसे में आलू होता है तो ये आलू से मिलने वाले मिनरल्स और विटामिन्स को भी आपकी बॉडी तक पहुंचता है. 

2. कार्बोहाइड्रेट बेस्ट सोर्स  
डोसे में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जिसे खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. इसके अलावा, डोसा सांभर के साथ खाया जाता है और सांभर में कई तरह की सब्जियां मिली होती हैं जैसे कि बैंगन, गोभी, सीताफल, घिया, फली आदि जो सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाती हैं. 

यह भी पढ़ें: सेंधा नमक है सेहत के लिए झक्कास, व्रत में इसे खाने के पीछे है एक अलग ही इतिहास

3. प्रोटीन से होता है भरपूर 
डोसा बनाने के लिए उड़द दाल का इस्तेमाल किया जाता है. जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है. इसके अलावा, जिस भी डिश को बनाने में दालों का इस्तेमाल किया जाता है वो डिश बालों और आंखों के लिए भारी मात्रा में फायदेमंद होती है. 

4. मिनरल्स से भरपूर 
डोसे में आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. डोसे में विटामिन सी भी में पाया जाता है. जहां एक तरफ कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने का काम करती है, वहीं दूसरी तरफ विटामिन सी स्किन के लिए कारगर माना जाता है. यानी कि अगर आप डोसा खाते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी और त्वचा चमकदार.