News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

इस बर्तन में पानी पिएंगे रोज, नहीं लेना पड़ेगा दवाइयों का डोज

तांबे के बर्तन में पानी पीने से वजन घटाने में बेहद मदद मिलती है. अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है. तो, बस तांबे के बर्तन में रात को पानी भरकर रख दीजिए. इस बर्तन का पानी बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मदद करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 14 Oct 2021, 12:21:01 PM
Copper Vessel Benefits

Copper Vessel Benefits (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • तांबे के बर्तन में पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • तांबे के बर्तन में पानी पीने से हार्ट भी हेल्दी रहता है.
  • पेट में किसी भी तरह की दिक्कत में तांबे का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है.

नई दिल्ली:

पानी पीना हेलथ के लिए अच्छा होता है. ये तो सब जानते है लेकिन, पानी किस बर्तन में पिएं. इसका ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. क्योंकि आजकल लोग कभी प्लास्टिक तो कभी कांच हर किसी बर्तन में पानी पी लेते हैं. वहीं घरवाले इसके उलट हमेशा कहते रहते हैं, कि तांबे के बर्तन में पानी पीओ. इसमें पानी पीने के बड़े फायदे होते है. लेकिन, आजकल के बच्चे सुनते कहां है. उन्हें तो बस अपनी बॉटल्स वगैराह में पानी पीना पसंद आता है. लेकिन, अगर हम आपको इसके कुछ अनसुने फायदे बता दें. तो शायद आप भी जल्दी ही इसमें पानी पीना शुरू कर देंगे. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए फटाफट से देखिए तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे. 

                                   

तांबे के बर्तन में पानी पीने से वजन घटाने में बेहद मदद मिलती है. अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है. तो, बस तांबे के बर्तन में रात को पानी भरकर रख दीजिए. इस बर्तन का पानी बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मदद करता है. ये डाइजेस्टिव सिस्टम को सही करके बुरे फैट को बॉडी से बाहर निकालता है. साथ ही तांबे के बर्तन में रखा गया पानी इसमें पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करके पानी को पूरी तरह से प्योर (pure) करता है. 

                                     

तांबे में कई एंटी-ऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) मौजूद होते है. जो फेस की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को खत्म करने का काम करते हैं. इसके अलावा ये आपकी स्किन की फाइन लाइन्स को बढाने वाले सबसे बड़े कारण यानि कि फ्री रेडिकल्स (free radicals) से बचाकर स्किन पर एक सेफ लेयर बनाता है. जिसकी वजह से आप लंबे समय तक जवान रहते हैं. इस बर्तन में रखा गया पानी बढ़ती उम्र के असर को कम करता है. क्योंकि बढ़ती उम्र का असर सबसे ज्यादा फेस पर ही नजर आता है. इसकी एंटी-एजिंग क्वालिटीज स्किन रिलेटिड सभी प्रॉब्लम्स को दूर करके स्किन पर चमक भी लाती है. 

                                     

तांबे के बर्तन में पानी पीने का एक फायदा ये भी है कि ये स्टमक से जुड़ी प्रॉब्लम्स को भी कम करने में मदद करता है. पेट में किसी भी तरह की दिक्कत में तांबे का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्‍ज जैसी प्रॉब्लम्स से आपको छुटकारा मिल सकता है. तांबे का एक फायदा दिमाग को भी होता है. दिमाग को तेज करके उसे एक्टिव रखने में तांबे का पानी बहुत मदद करता है. इसे रोज पीने से दिमाग तेज होने लगता है. इसलिए, जितना हो सके इसे रोज पीना चाहिए. 

                                     

तांबे के बर्तन में पानी पीने से हार्ट भी हेल्दी रहता है. साथ ही ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ये हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है. रोजाना इसके पानी को पीने से थायरॉइड ग्लैंड (thyroid gland) से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. तांबे में कुछ एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. जिसकी वजह से कभी भी लगी हुई चोट के जख्म जल्दी भर जाते हैं. साथ ही ये पानी इसलिए भी पिया जाता है ताकि इम्मयूनिटी को स्ट्रोंग रखा जा सके. 

First Published : 14 Oct 2021, 12:17:51 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो