News Nation Logo

Almond Milk Benefits: मजबूत करनी हो हड्डियां और स्ट्रेस करना हो कम, ये दूध पीना होगा बेहद फायदेमंद

बादाम के दूध (almond milk benefits) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज कई बीमारियों को दूर करने के आपकी मदद कर सकती हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि बादाम का दूध आपके लिए कैसे हेल्दी (benefits of badam milk) साबित होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 27 Feb 2022, 09:33:18 AM
Almond Milk Benefits

Almond Milk Benefits (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

सर्दी हो या गर्मी बादाम खाना हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद (badam milk benefits) माना जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बादाम का दूध पीना भी हेल्थ के लिए बेहद बेनिफिशिअल होता है. बादाम के दूध का इस्तेमाल खाने वाली चीजों के साथ-साथ हेल्दी ड्रिंक में भी किया जाता है. बादाम के दूध में (almond milk benefits) कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है. ये लैक्टोज फ्री होता है. इसे पीना आपकी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद रहता है. क्योंकि ये आयरन, विटामिन-E और मैग्नीशियम देता है जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. बादाम के दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज कई बीमारियों को दूर करने के आपकी मदद कर सकती हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि बादाम का दूध आपके लिए कैसे हेल्दी (benefits of badam milk) साबित होगा. 

यह भी पढ़े : Muscle Stiffness Yoga Asanas: वर्क फ्रॉम होम के दौरान Muscles में हो रही है अकड़न, झटपट ठीक कर देंगे ये योगासन

हड्डियों को मजबूत बनाएं 
अगर आप बादाम दूध पीते हैं, तो इससे आपको काफी अच्छी क्वांटिटी में कैल्शियम (badam milk benefits) मिलता है जो आपकी हडि्डयों के लिए वरदान साबित होता है. अगर आप इसे या किसी डेयरी प्रॉडक्ट को नहीं पीते तो इससे कैल्शियम की कमी होने के चांसिज काफी हद तक बढ़ जाते हैं. इसके साथ ही बादाम के दूध में कैल्शियम के साथ विटामिन D भी मिलता है, जो बॉडी में न्यूट्रिएंट्स के एब्जार्बशन में मदद करते हैं. इसके चलते बादाम का दूध आर्थराइटिस, हडि्डयों की बीमारी और दांतों की भी बीमारियों से सेफ्टी (strong bones) करता है. 

स्ट्रेस कम करता है
बादाम वाला दूध पीने से स्ट्रेस कम होता है. ऐसा भी माना जाता है कि बादाम का दूध पीने से बॉडी में ठंडक बनी रहती है. आयुर्वेद के हिसाब से दूध रिप्रोडक्टिव (almond milk health benefits) टिश्यूज को एनर्जी देता है. इसके अलावा बादाम दूध एनर्जी का काफी अच्छा सोर्स होता है. ये पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं. इसलिए वेट को कंट्रोल रखने के लिए हर रोज बादाम का दूध पिया (reduce stress) जाना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Diet Soda Side Effects: डाइट सोडा पीने का लगा है चस्का, जान लें इससे बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

हार्ट के लिए फायदेमंद 
हार्ट के लिए बादाम का दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. एक रिसर्च की मानें तो बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है. रिसर्च में ये भी बताया गया है कि लगभग 45 ग्राम बादाम रोज खाने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों के रिस्क को कम किया जा सकता है. दूध का विटामिन D और बादाम की ये ताकत मिलकर दिल को मजबूती (healthy heart) देती है.

अच्छी नींद दिलाए 
जिन लोगों को रात में नींद न आने की प्रॉब्लम होती है. उनके लिए बादाम का दूध पीना बेहद फायदेमंद होता है. यही वजह है कि सोने से पहले एक गिलास दूध में बादाम डालकर पीने के लिए कहा जाता है. अगर आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में कुछ बादाम डालकर पीते हैं तो, इससे आपका दिमाग शांत रहता है. जिससे आपको अच्छी नींद आती है. जिससे दिनभर आपकी बॉडी में एनर्जी (sleeping) बनी रहती है.  

First Published : 27 Feb 2022, 09:33:18 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.