News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

डायबिटीज (diabetes) और शुगर क्रेविंग (sugar craving) को करें दूर, बस खाएं इसे भरपूर

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है. इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है. आज हम आपको इसे खाने के सही टाइम की पूरी जानकारी देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 10 Sep 2021, 11:54:29 AM
Dates benefits and right time to eat

Dates benefits and right time to eat (Photo Credit: News Nationखजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. खजूर में पोषक तत्वों (nutrient)

नई दिल्ली :

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. खजूर में पोषक तत्वों (nutrients) का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. खजूर कई बीमार‍ियों को दूर करने में बेहद असरदार है. आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती निखारने का भी काम करता है. ग्लूकोज़ और फ्रक्टोज़ का खज़ाना 'खजूर' डायबिटीज को खत्म करने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बनाई जाने वाली मिठाई में खजूर का इस्तेमाल किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: अगर खाएं इस समय पर फल, तो जीना हो जाएगा मुश्किल

खजूर में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है. इसके अलावा,  ये सेल डैमेज, कैंसर और हार्ट डिजीजिज के खतरे को कम करने में भी काफी इम्पैक्टफुल है. खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. वहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. खजूर में मौजूद फाइबर, आपके digestive system की सफाई करने के लिए भी काम आता है. यूं तो, जब आपको भूख लगे तब आप खजूर खा सकते हैं, लेकिन एक तय वक्त पर खजूर खाने से आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है. 

                                                        

1. नाश्ते में 
अगर आप सुबह-सुबह अपने खाने में natural sweeteners और fiber जोड़ना चाहते हैं तो खजूर का इस्तेमाल करें. इसकी high fiber content आपको सुबह से शाम तक भरा हुआ महसूस करवाएगा. ये आपके खाने के मैक्रोन्यूट्रिएंट रेश्यो को भी बैलेंस करेगा. इसकी कार्ब, प्रोटीन, और फैट स्ट्रक्चर आपके पेट के लिए फायदेमंद है.

2. दोपहर के स्नैक्स में
खजूर फाइबर और मीठे का एक अच्छा सोर्स है. फाइबर और चीनी की यह जोड़ी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. भूखे होने पर खजूर खाने से आपके शरीर में मैजूद कैलोरी बैलेंस्ड रहती है. 

यह भी पढ़ें: वजन घटाने (Weight loss) में ओअट्स या दलिया (Oats or Daliya), जानें कौन है बेहतर

3. वर्कआउट से पहले
खजूर में शुगर नैचुरल तौर पर थोड़ी ज्यादा होने के बाद भी ये हेल्दी होते हैं. ये एक तरह के स्लोली रिलीज़ होने वाले कार्ब देता है, जो आपके वर्कआउट को तेज़ करने में मदद करता है. इसीलिए ये ज़रूरी है कि वर्कआउट से 30-60 मिनट पहले कम से कम 2-4 खजूर खाएं.

4. नाइट स्नैक्स के तौर पर 
खजूर में फाइबर की मात्र ज़्यादा होने के कारण कई लोग इसका सेवन नाइट स्नैक्स के तौर पर करते हैं. फाइबर को पचने में ज्यादा वक्त लगता है, जो आपको भरा महसूस करने में मदद कर सकता है और आधी रात में लगने वाली भूख को दबा सकता है. इसके अलावा, अगर रात में मीठे की क्रेविंग की प्रॉब्लम से आप परेशान हैं तो खजूर खाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. 

                                       

- कब आपको खजूर नहीं खाना चाहिए?
1. आपको आंत्र सिंड्रोम (IBS) है तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए. IBS वाले लोग FODMAPs वाले खाद्य पदार्थों (foodstuffs) के प्रति सेंसिटिव हो सकते हैं, जो कि छोटे-चेन वाले कार्ब्स जैसे कि खजूर को पचा नहीं पाते हैं.
2. कमजोर लिवर वाले लोगों को भी ज़्यादा खजूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये फ्रुक्टोज़ का एक हाईएस्ट सोर्स है, जो पेट को खराब कर सकता है.
3. खाने के बाद खजूर खाने से बचें क्योंकि इसमें फाइबर ज्यादा होता है, जिसे पचने में ज़्यादा समय लगता है. नतीजन, ज़्यादा खाने के बाद बड़ी संख्या में खजूर खाने से आप बेहद भरा और अनकम्फ़र्टेबल महसूस कर सकते हैं.
4. खजूर यूं तो शरीर के लिए हर मायने में फायदेमंह है पर अगर आपको एलर्जी है, तो आपको खजूर खाने से बचना चाहिए. अगर आपको लगता है कि खजूर खाने के बाद आपको खुजली या रैशेज़ होते हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही खजूर खाएं. 

First Published : 10 Sep 2021, 11:54:29 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.