News Nation Logo

कड़वा खीरा दिलाए कड़वी दवाइयों से निजात, सीवियर बीमारियों से छुटकारा पाएं हाथों हाथ

आज हम आपको रोजाना खीरा खाने के बेहद अमेजिंग और इफेक्टिव फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको भी खीरा खाने पर मजबूर कर देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 02 Oct 2021, 11:48:56 AM
BENEFITS OF CUCUMBER

BENEFITS OF CUCUMBER (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

एक हेल्दी खानपान सेहत के लिए बेहद जरूरी है, ताकि बीमारियों से शरीर को दूर रखा जा सके. वहीं, लोग खाने के साथ सलाद खाना भी काफी पसंद करते हैं. क्योंकि ये सिर्फ न खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत को भी बूस्ट करता है. अमूमन सलाद में टमाटर, प्याज, चुकंदर और खीरा खाया जाता है. लेकिन सबसे ज्यादा जिस चीज से सेहत बढ़िया बनती है वो है खीरा. खीरे में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो उसे सेहत के लिए जरूरी बनाते हैं. खीरे को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. खीरे को ज्यादातर लोग सैंडविच, सलाद, रायते में सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं. खीरे की सबसे बड़ी खासियत ये है कि खीरा पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स को तो दूर करता ही है साथ ही बॉडी को कई सीवियर डिजीज से भी बचाता है. इसलिए आज हम आपको रोजाना खीरा खाने के बेहद अमजिंग और इफेक्टिव फायदे बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: एसिडिटी पर करें करारा वार, इन फूड्स से करें इसका उपचार

- खीरे के गुण 
1 कप कटे हुए खीरे (119 g) में 14 कैलोरी और 0.2 ग्राम फैट होता है. इसके अलावा, इसमें 115.11g पानी, 2.4mg सोडियम, 2.6g कार्बोहाइड्रेट, 0.8g डाइटरी फाइबर, 1.6g शुगर, 0.7g प्रोटीन, 2% विटामिन ए, 6% विटामिन सी, 2% कैल्शियम और 1% आयरन होता है.

                                                                

- खीर खाने के फायदे
1. डायबिटीज
खीरा खाने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिल सकता है. खीर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. दरअसल, खीरा शुगर पेशेंट के खून में मौजूद शुगर को सोखता तो है ही, साथ ही ये शुगर के डाइजेशन को भी धीमा करने में मदद करता है.

2. जोड़ों का दर्द
आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते बुजुर्ग ही नहीं बल्कि नौजवान भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं. ऐसे में खीरा आपकी मदद कर सकता है. अगर आप रोजाना खीरे और गाजर के जूस को मिलकर पियें तो इससे आपको जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा. यही नहीं, खीरे में मौजूद सीलिशिया दर्द को कम कर हड्डियों को मजबूत बनाने का भी काम करता है. 

3. इम्यूनिटी
इम्यूनिटी को मजबूत करना कितना जरूरी है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगास कते हैं कि आपकी कमजोर इम्युनिटी आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती है. खीरे को इम्युनिटी बूस्टर भी माना जाता है. ऐसे में आप अपने सलाद में खीरे को शामिल कर सकते हैं. 

4. स्किन और बाल
जो लोग स्किन प्रॉब्लम या हेयर प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं उनके लिए खीरा किसी वरदान से कम नहीं है. खीरा खाना और लगाना दोनों ही तरीका आपको इन परेशानियों से निजात दिला सकता है. आपको करना ये है कि खीरे के जूस को पालक और गाजर के जूस के साथ मिलाकर रोजाना खाएं. 

यह भी पढ़ें: बीमारियों को रखे दूर, ये कॉम्बिनेशन है सेहत से भरपूर

5. वेट कंट्रोल 
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो खीरा आपका अच्छा साथी साबित हो सकता है. खीरा पानी का हाईएस्ट सोर्स माना जाता है, जो मेटबॉलिज्म मजबूत करता है. खीरे में पानी की ज्यादा क्वांटिटी होने की वजह से आप कई ऐसी चीजों के सेवन से बच जाते हैं जिसमें वजन बढ़ाने वाली चीजें ज्यादा होती हैं.

6. कैंसर
कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत पैदा करते हैं. खीर कैंसर या ट्यूमर की ग्रोथ को रोकता है.

7. बॉडी हाइड्रेटर 
खीरे में 95% पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ- साथ शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. 

8. कोलेस्ट्रॉल 
खीरे में कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता. साथ ही इसमें पाया जाने वाला स्ट्रेरोल तत्व कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है उनको तो खीरा रोज खाना चाहिए.

9. किडनी स्टोन 
खाने में हर रोज इसका इस्तेमाल करने से पथरी की परेशानी से बचा जा सकता है. यह पित्ते और कीडनी की पथरी से बचाए रखती है. खीरे के रस को दिन में 2-3 बार पीना लाभकारी होता है. 

First Published : 02 Oct 2021, 11:48:56 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.