News Nation Logo
बाबुल सुप्रियो का संसद की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

एसिडिटी पर करें करारा वार, इन फूड्स से करें इसका उपचार

हम आपके लिए कुछ बेहद ही बेजोड़ और असरदार फूड्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको एसिडिटी में राहत मिल सकती है, आपका डाइजेशन बेहतर बन सकता है और आपके पेट का पीएच लेवल बैलेंस्ड रह सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 01 Oct 2021, 04:46:02 PM
foods to remove acidity

foods to remove acidity (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

एसिड रिफ्लक्स, जिसे आमतौर पर एसिडिटी (Acidity) के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही अनकम्फ़र्टेबल और पेनफुल सिचुएशन है. आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में लगभग हर कोई इस प्रॉब्लम से परेशान है और इससे छुटकारा पाने की भरपूर कोशिशों में लगा हुआ है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ बेहद ही बेजोड़ और असरदार फूड्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको एसिडिटी में राहत मिल सकती है, आपका डाइजेशन बेहतर बन सकता है और आपके पेट का पीएच लेवल बैलेंस्ड रह सकता है.  

यह भी पढ़ें: बीमारियों को रखे दूर, ये कॉम्बिनेशन है सेहत से भरपूर

1. ठंडा दूध
ठंडा दूध एसिडिटी से निपटने के लिए सबसे आसान घरेलू नुस्खों में से एक है. अगर आप lactose-intolerant नहीं हैं, तो ठंडा दूध आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में कैल्शियम की हाईएस्ट क्वांटिटी होती है जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड (hydrochloric acid) के एक्सेसिव डिस्चार्ज को कंट्रोल करती है. जिससे पेट में एसिड अब्सोर्ब्ड होता है. ठंडा दूध एसिडिटी के लिए एकदम सही एंटीडोट है, क्योंकि यह पेट में जलन से तुरंत राहत देता है.

2. अजवाइन
Indigestion के कारण होने वाली किसी भी तरह की बेचैनी का इलाज करने के लिए अजवाइन अच्छी मानी जाती है. यह एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं का एक नेचुरल ट्रीटमेंट है. इसमें मौजूद active enzymes और biochemical thymol किसी भी तरह की गैस्ट्रिक समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है.

3. एप्पल साइडर सिरका (ACV)
चूंकि एसिड अक्सर अपच यानी कि Indigestion के कारण होता है, इसलिए खाने से पहले एप्पल साइडर विनेगर पीने से एसिडिटी को कम करने में मदद मिल सकती है. यह एसिड को बेअसर करके आपके पेट में पीएच लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

4. तुलसी के पत्ते
तुलसी को सभी कारणों से सही जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है. इसमें मौजूद गुण पेट में जलन और एसिड फॉर्मेशन से तुरंत राहत देने में बेजोड़ हैं. 

यह भी पढ़ें: अब दिन में सोना है ज़रूर, तभी तो सेहत चमकेगी भरपूर

5. सौंफ या सौंफ के बीज 
सौंफ या उसके बीज आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करेंगे. जिससे आपको सूजन और पेट दर्द में आराम मिलेगा. साथ ही, आप डाइजेशन को इम्प्रूव करने के लिए आप सौंफ के साथ मिश्री खा सकते हैं. 

6. गैर-खट्टे फल
फ्रूट्स खाना अच्छी बात है लेकिन अगर आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम है तो आपको उन फूड्स को इग्नोर करना चाहिए जो खट्टे होते हैं. गैर खट्टे फूड्स एसिड रिफ्लक्स के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं. ऐसे फूड्स पेट की परेशानी से निपटने में मदद करते हैं.

7. नारियल पानी
एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित लोगों के लिए नारियल पानी एक और बढ़िया ऑप्शन है. जब आप नारियल पानी पीते हैं तो आपके शरीर का पीएच लेवल एसिडिटी से मूल में बदल जाता है. नारियल में पोटेशियम के साथ साथ इलेक्ट्रोलाइटिक गुण भी होते हैं जो एसिड को कंट्रोल करने के लिए बेहद जरूरी हैं. 

8. अदरक
अदरक में natural anti-inflammatory properties होती हैं जो इनडाइजेशन को दूर करने में मदद करती हैं. इसलिए ही अदरक पेट के एसिड को कम करने में असरदार है. 

First Published : 01 Oct 2021, 04:46:02 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.