logo-image

एसिडिटी पर करें करारा वार, इन फूड्स से करें इसका उपचार

हम आपके लिए कुछ बेहद ही बेजोड़ और असरदार फूड्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको एसिडिटी में राहत मिल सकती है, आपका डाइजेशन बेहतर बन सकता है और आपके पेट का पीएच लेवल बैलेंस्ड रह सकता है.

Updated on: 01 Oct 2021, 04:46 PM

नई दिल्ली :

एसिड रिफ्लक्स, जिसे आमतौर पर एसिडिटी (Acidity) के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही अनकम्फ़र्टेबल और पेनफुल सिचुएशन है. आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में लगभग हर कोई इस प्रॉब्लम से परेशान है और इससे छुटकारा पाने की भरपूर कोशिशों में लगा हुआ है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ बेहद ही बेजोड़ और असरदार फूड्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको एसिडिटी में राहत मिल सकती है, आपका डाइजेशन बेहतर बन सकता है और आपके पेट का पीएच लेवल बैलेंस्ड रह सकता है.  

यह भी पढ़ें: बीमारियों को रखे दूर, ये कॉम्बिनेशन है सेहत से भरपूर

1. ठंडा दूध
ठंडा दूध एसिडिटी से निपटने के लिए सबसे आसान घरेलू नुस्खों में से एक है. अगर आप lactose-intolerant नहीं हैं, तो ठंडा दूध आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में कैल्शियम की हाईएस्ट क्वांटिटी होती है जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड (hydrochloric acid) के एक्सेसिव डिस्चार्ज को कंट्रोल करती है. जिससे पेट में एसिड अब्सोर्ब्ड होता है. ठंडा दूध एसिडिटी के लिए एकदम सही एंटीडोट है, क्योंकि यह पेट में जलन से तुरंत राहत देता है.

2. अजवाइन
Indigestion के कारण होने वाली किसी भी तरह की बेचैनी का इलाज करने के लिए अजवाइन अच्छी मानी जाती है. यह एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं का एक नेचुरल ट्रीटमेंट है. इसमें मौजूद active enzymes और biochemical thymol किसी भी तरह की गैस्ट्रिक समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है.

3. एप्पल साइडर सिरका (ACV)
चूंकि एसिड अक्सर अपच यानी कि Indigestion के कारण होता है, इसलिए खाने से पहले एप्पल साइडर विनेगर पीने से एसिडिटी को कम करने में मदद मिल सकती है. यह एसिड को बेअसर करके आपके पेट में पीएच लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

4. तुलसी के पत्ते
तुलसी को सभी कारणों से सही जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है. इसमें मौजूद गुण पेट में जलन और एसिड फॉर्मेशन से तुरंत राहत देने में बेजोड़ हैं. 

यह भी पढ़ें: अब दिन में सोना है ज़रूर, तभी तो सेहत चमकेगी भरपूर

5. सौंफ या सौंफ के बीज 
सौंफ या उसके बीज आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करेंगे. जिससे आपको सूजन और पेट दर्द में आराम मिलेगा. साथ ही, आप डाइजेशन को इम्प्रूव करने के लिए आप सौंफ के साथ मिश्री खा सकते हैं. 

6. गैर-खट्टे फल
फ्रूट्स खाना अच्छी बात है लेकिन अगर आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम है तो आपको उन फूड्स को इग्नोर करना चाहिए जो खट्टे होते हैं. गैर खट्टे फूड्स एसिड रिफ्लक्स के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं. ऐसे फूड्स पेट की परेशानी से निपटने में मदद करते हैं.

7. नारियल पानी
एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित लोगों के लिए नारियल पानी एक और बढ़िया ऑप्शन है. जब आप नारियल पानी पीते हैं तो आपके शरीर का पीएच लेवल एसिडिटी से मूल में बदल जाता है. नारियल में पोटेशियम के साथ साथ इलेक्ट्रोलाइटिक गुण भी होते हैं जो एसिड को कंट्रोल करने के लिए बेहद जरूरी हैं. 

8. अदरक
अदरक में natural anti-inflammatory properties होती हैं जो इनडाइजेशन को दूर करने में मदद करती हैं. इसलिए ही अदरक पेट के एसिड को कम करने में असरदार है.