logo-image

बीमारियों को रखे दूर, ये कॉम्बिनेशन है सेहत से भरपूर

भुने चने और गुड़ का एक साथ सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते हैं. इसलिए आज हम आपको गुड़ और भुना चना साथ में खाने के बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे.

Updated on: 01 Oct 2021, 01:41 PM

नई दिल्ली :

हेल्थी रहने के लिए ज्यादातर लोग जो सबसे पहले अपनाते हैं वो है एक अच्छी डाइट. लेकिन अक्सर लोग अच्छे से अच्छा खानपान अपनाने की उलझन में उन चीजों को छोड़ देते हैं जिन्हें खाने से उन्हें सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है. इन्हीं चीजों में से एक है भुना चना और गुड़. भुने चने और गुड़ को एक साथ खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. ये ना केवल सेहत के लिए बेहतरीन होता है बल्कि कई बीमारियों से भी आपका बचाव करता है. इसलिए आज हम आपको गुड़ और भुना चना साथ में खाने के बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे. 

यह भ पढ़ें: अब दिन में सोना है ज़रूर, तभी तो सेहत चमकेगी भरपूर

1. खून की कमी करे दूर  
कई लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो गुड़ और चने को डाइट में जरूर शामिल करें. ये दोनों आपको ताकत देंगे. इसके साथ ही शरीर में आई खून की कमी को दूर करने में मदद करेंगे.

2. आयरन की कमी भरे 
अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो आज से ही गुड़ खाना शुरू कर दें. गुड़ को आयरन का हाईएस्ट और रिच सोर्स माना जाता है. वहीं, भुने चने में आयरन के अलावा प्रोटीन भी अच्छी क्वांटिटी में होता है. ऐसे में अगर आप गुड़ और चने को मिलाकर खाएंगे तो आयरन और प्रोटीन के अलावा आपके शरीर में अन्य पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होगी.

3. शरीर को बनाए एनर्जेटिक 
अगर आप रोजाना गुड़ और भुने चने खाते हैं तो इससे आपकी बॉडी में एनर्जी जनरेट होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि, आयरन की कमी की वजह से ही बॉडी में थकान और कमजोरी महसूस होती है. अगर आप रोजाना गुड़ चना खाना खाते हैं तो आयरन की कमी दूर होती है और शरीर में ताकत और ऊर्जा बढ़ने लगती है. 

यह भी पढ़ें: इन चीजों को डाइट में शामिल करें, ये Omega 3 की कमी को पूरी तरह से भरें

4. हड्डियां बनाए मजबूत
40 साल की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों के कमजोर होने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप इन समस्याओं से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो डाइट में गुड़ और चने को शामिल करें. इन्हें खाने से हड्डियां मजबूत होंगी.

5. दिल रखे दुरुस्त
गुड़ और भुने चने खाना दिल की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में बेहद कारगर साबित होते हैं. इसमें पोटेशियम की हाईएस्ट क्वांटिटी होती है. जो हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में मदद करती है. इसके साथ ही, ये वजन को कंट्रोल करने में भी असरदार है.

6. कब्ज से दिलाए राहत 
कई लोगों को कब्ज और एसिडिटी की समस्या होती है. अगर आप भी इस तरह की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो डाइट में गुड़ और भुने चने को शामिल करें. ये डाइजेशन को अच्छा रखने में मदद करता है. हालांकि, शुगर पेशेंट को गुड़ खाने से बचना चाहिए.