News Nation Logo

इन चीजों को डाइट में शामिल करें, ये Omega 3 की कमी को पूरी तरह से भरें

सफिशिएंट क्वांटिटी में लेने के बावजूद कई बार डाइजेशन सिस्टम में गड़बड़ी या एब्सोर्पशन (absorption) में कमी होने के कारण ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का रिस्क बढ़ जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 30 Sep 2021, 10:07:50 AM
Omega 3 Foods

Omega 3 Foods (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

बॉडी में अगर किसी भी एक चीज की कमी हो जाए तो बीमारियां लगनी शुरू हो जाती है. फिर चाहे वो हीमोग्लोबिन की कमी हो या आयरन की या किसी और चीज की. बॉडी में कमी चाहे खून की हो या पानी की. नुकसान वो हर तरीके से देती ही है. इसी के कारण हमारी बॉडी को कई तरह के नुकसान होने शुरू हो जाते है. इनमें से एक ओमेगा-3 है. इसकी कमी के कारण काम पर फोकस नहीं हो पाता. साथ ही नींद भी अच्छी तरह से पूरी नहीं होती है. जिसके कारण बॉडी में वीकनेस और कई तरह की प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट बताने जा रहे हैं जिससे ओमेगा 3 की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

                                   

अब पहले आपको ये बता देते हैं कि बॉडी में ओमेगा 3 कम होने पर कौन-सी दिक्कते आती हैं. तो बता दें, सफिशिएंट क्वांटिटी में लेने के बावजूद कई बार डाइजेशन सिस्टम में गड़बड़ी या एब्सोर्पशन (absorption) में कमी होने के कारण ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का रिस्क बढ़ जाता है. इसकी कमी से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम्स, डायबिटीज, सूजन, अल्जाइमर जैसी डिजीज हो सकती है. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि ऐसी चीजें खाई जाईं जिससे इसकी कमी पूरी का जा सके. 

                                     

जिसमें सबसे पहले बादाम आते हैं. बादाम खाने से बॉडी को भरपूर क्वांटिटी में ओमेगा-3 मिलता है. क्योंकि इसके अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है. इसलिए, रात को बादाम भिगोकर रखने चाहिए और फिर अगली सुबह इसके छिलके उतारकर इनको खाना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी को बहुत फायदा मिलता है.

                                     

किशमिश सूखे हुए अंगूर होते हैं. ये तो सब जानते हैं. जिनमें विटामिन, जिंक और कैल्शियम जैसे कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. ऐसे में ये हमें खून की कमी, कब्ज और बवासीर जैसी प्रॉब्लम्स में आराम देने काम करते हैं. बस ज्यादा कुछ नहीं करना इन्हें रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठते ही इन्हें खा लें.

                                       

वहीं इस लिस्ट में अखरोट भी आते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा और जरूरी सोर्स अखरोट है. ये हमारे दिमाग को दुरुस्त करने में इंपोर्टेंट रोल निभाता है. जिससे हमारी हेल्थ भी ठीक रहती है. इसके लिए बस अखरोट को भिगोकर इनको रोज खाना चाहिए. इससे काफी ज्यादा और अच्छा फायदा मिल सकता है.

ओमेगा-3, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स, अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, स्प्राउट्स, ग्रीन बीन्स, ब्रोकली, शलजम, ग्रीन वेजिटेबल्स और स्ट्रॉबेरी, रसभरी जैसे फ्रूट्स में भी अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है. इसके अलावा गाय का दूध, मूंगफली, अंडे को खाने भी काफी फायदेमंद होता है.

                                     

इंडियन रसोई में लहसुन का इस्तेमाल खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन हम ये नहीं भूल सकते कि ये हमारे डाइजेशन प्रोसेस को दुरुस्त करने में, बॉडी को हेल्दी बनाए रखने में और फिजिकल वीकनेस को दूर करने में भी मदद कर सकता है. इसलिए इसे खाने से फायदे मिलते हैं.

First Published : 30 Sep 2021, 10:07:50 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.