News Nation Logo
Banner

सर्दियों में मछली के तेल (Cod Liver Oil) के ये जादूई फायदे खड़े कर दें आपको खाट से, सेहत चमकेगी बड़े ठाट से

Cod Liver Oil कई रोगों से शरीर को बचाए रखता है जिसमें कैंसर से लेकर मेंटल डिसऑर्डर तक गंभीर बीमारियां शामिल हैं. इसलिए अगर आप भी अपने शरीर को मज़बूत बनाना चाहते हैं तो रोज़ाना इसे खाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 21 Jan 2022, 06:52:03 PM
article

कैंसर और मेंटल डिसऑर्डर जैसी बीमारियों के अटैक को करे फेल,ये जादूई तेल (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Cod Liver Oil जिसे मछली का तेल भी कहा जाता है, इसका सेवन नियमित रूप से बहुत कम ही लोग करते हैं. कॉड लिवर ऑयल कई रोगों से शरीर को बचाए रखता है, इसलिए अगर आप भी अपने शरीर को मज़बूत बनाना चाहते हैं, तो रोज़ाना इसे खाएं. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है, इसका नियमित सेवन आपको कैंसर, हृदय रोग, अर्थराइटिस जैसी बीमारियों से भी बचाए रखेगा.

यह भी पढ़ें: क्या आपको भी है Chewing Gum की आदत ? तो चबाने में ये गलती पंहुचा सकती है जिंदगी भर का नुक्सान

बता दें कि ओमेगा 3 फैटी एसिड सबसे ज़्यादा मात्रा में सैलमन और समुद्री मछली में पाया जाता है. जो लोग नॉनवेज नहीं खाते, वे ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व को प्राप्त करने के लिए फिश ऑयल की गोलियों का सेवन कर सकते हैं. 

विटामिन-डी 
विटामिन-डी का अधिकतर हिस्सा हम सूरज की रोशनी से ही हासिल कर लेते हैं लेकिन अगर आप ये हासिल नहीं कर पा रहे हैं तो शरीर में विटामिन-डी की कमी से कई गंभीर रोग हो सकते हैं. इसलिए आप इन कैप्सूल का सेवन करें. इसमें विटामिन-डी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है.

हड्डियां
इस कैप्सूल में विटामिन-डी और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है जिस वजह से इसके नियमित सेवन से आपकी हड्डियां मज़बूत हो जाती हैं. इसके लिए रोज़ाना कॉड लीवर ऑयल के दो कैप्सूल का सेवन करें.

आंखें
हर साल ग्लूकोमा की वजह से आंखों की रोशनी खो देने वाले मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है. अगर आप कॉड लीवर ऑयल का नियमित सेवन करते हैं तो इससे आपको ज़रूरी मात्रा में विटामिन-ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिल जाता है जो आंखों में होने वाली बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं.

कैंसर 
आजकल की ख़राब जीवनशैली के कारण शरीर में कई तरह के हानिकारक टॉक्सिन इकठ्ठे हो जाते हैं जो आगे चलकर कैंसर का रूप धारण कर लेते हैं. खासतौर पर शरीर में विटामिन-डी की कमी होने से कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए रोज़ाना कॉड लीवर ऑयल कैप्सूल का सेवन करें जिससे ज़रूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जायें और कैंसर से आपका बचाव हो सके.

यह भी पढ़ें: ठंड में खाते हैं गजक ? तो कुछ बातें जानकार रह जाएंगे हैरान

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ 
कई शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि कॉड लीवर ऑयल दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो दिल से जुड़ी बीमारियां होने का ख़तरा बहुत ज़्यादा रहता है. ऐसे में इस फिश ऑयल के सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है.

मेंटल डिसऑर्डर 
आर्काइव ऑफ़ जनरल साइकाइट्री में प्रकाशित शोध के अनुसार कॉड लीवर ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपको सायकोसिस और शीज़ोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारियों से बचाता है.

अल्सर 
अगर आप नियमित रूप से इस कैप्सूल का सेवन कर रहे हैं तो पेट के अल्सर में सुधार होता है. इस तेल में मौजूद गैस्ट्रिक सायटोप्रोटेक्टिव क्षमताएं अल्सर को बढ़ने से रोकती हैं साथ ही दर्द से भी राहत दिलाती हैं.

First Published : 21 Jan 2022, 06:52:03 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.