logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

डायबिटीज कंट्रोल कर भरे आपमें दम, फायदों से भरपूर ये बैंगन

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते मैक्सिमम लोग डायबिटीज जैसी घातक बीमारी का शिकार हैं. इस सिचुएशन में वैसे तो डॉक्टर्स की सलाह के मुताबिक ही आपको चलना चाहिए लेकिन अगर आपको दवाइयों से परहेज है तो आप एक घरेलू नुस्खा भी आजमा सकते हैं.

Updated on: 07 Oct 2021, 06:01 PM

नई दिल्ली :

किसी भी बीमारी का सबसे पहले असर खानपान पर पड़ता है. फिर चाहे आप कोई सी भी बीमारी की चपेट में क्यों ना हो. आजकल ज्यादातर लोगों के मुंह से एक बात सबसे ज्यादा सुनने को मिलती है और वो है मीठा कम खाओ. ऐसा इसलिए क्योंकि खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते मैक्सिमम लोग डायबिटीज जैसी घातक बीमारी का शिकार हैं. इस सिचुएशन में वैसे तो डॉक्टर्स की सलाह के मुताबिक ही आपको चलना चाहिए लेकिन अगर आपको दवाइयों से परहेज है तो आप एक घरेलू नुस्खा भी आजमा सकते हैं. और वो नुस्खा है बैंगन. बैंगन एक ऐसी सब्जी है जिसे डायबिटीज में बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा, ये और भी कई बीमारियों में असरदार है. आइये जानते हैं बेजोड़ बैंगन के फायदे. 

यह भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत के दौरान स्वाद के साथ सेहत का लुफ्त उठाएं, दिनभर में खाने का सेहतमंद शेड्यूल अपनाएं

सुपरफूड है बैंगन
बैंगन में हाईएस्ट क्वांटिटी में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और लो क्वांटिटी में कैलोरी होती है. बैंगन में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने में असरदार है. ये ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाए रखने में मदद करता है जिससे कि डायबिटिक पेशेंट को आराम मिलता है. इसके साथ ही, इसमें पॉलीफेनोल नाम का एक ऐसा नैचुरल प्लांट कंपाउंड होता है जो शुगर अब्जॉर्प्शन को कम करके इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसी वजह से शुगर पेशेंट के लिए डाइट में बैंगन खाना किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. 

ऐसे खाएं बैंगन 
डायबिटीज पेशेंट बैंगन का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं. आप चाहे तो बैंगन आलू की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप बैंगन का जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लेडीज का विटामिन डी से है तगड़ा नाता, हड्डियों की मजबूती से लेकर प्रेगनेंसी तक जबरदस्त फायदे है पहुंचता

बैंगन के अन्य फायदे 
1. वेट कंट्रोल करे 
वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप बैंगन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बैंगन में फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है. जिससे कि अपने आप वजन कम होने लगता है. 

2. हार्ट हेल्दी रखे 
कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बैंगन में विटामिन-ए, विटामिन-सी के साथ बी-कैरोटीन और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड पाए जाते हैं. यही एलेमेंट्स बैंगन में कार्डियो प्रोटेक्टिव पॉवर पैदा करते हैं. जो हार्ट को स्ट्रोक और अटैक जैसे खतरे से बचाती है. इसलिए बैंगन खाने वाले लोगों को हार्ट की प्रॉब्लम से कम जूझना पड़ता है. 

3. डाइजेस्टिव सिस्टम इम्प्रूव करे 
बैंगन पाचन तंत्र यानी कि डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखता है. इसकी वजह इसमें मौजूद फाइबर का होना है. अगर आप डाइट में बैंगन को शामिल करते हैं तो ये आपको कब्ज के साथ साथ पेट से रिलेटेड अदर प्रॉब्लम से दूर रखने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें: दूध पीना पसंद है जनाब, तो पहले इन तरीकों से कर लें मिलावट की जांच

4. मेमोरी तेज बनाए 
बैंगन का इस्तेमाल याददाश्त बढ़ाने में भी हेल्पफुल साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मेंटल हेल्थ के लिए आयरन, जिंक, फोलेट और विटामिन ए, बी व सी उपयोगी माना जाते हैं, जो बैंगन में भी मौजूद होते हैं. इसके साथ ही, बैंगन दिमाग की वर्किंग कैपेसिटी को बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है. 

5. स्मोकिंग से दिलाए निजात 
बैंगन के गुण में एक यह भी है कि अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक इफेक्टिव तरीका है. हालांकि, बैंगन की इस खूबी पर रिसर्च अभी भी जारी है. बता दें कि 100 ग्राम बैंगन में करीब 0.01 मिलीग्राम निकोटीन मौजूद होता है. वैसे तो सिगरेट पीने वालों के लिए निकोटिन की यह मात्रा काफी कम है, लेकिन अगर आप सिगरेट छोड़ने का मन बना चुके हैं, तो यह आपको इस काम में थोड़ी मदद तो कर ही सकता है.