News Nation Logo
Banner
Banner

नवरात्रि व्रत के दौरान स्वाद के साथ सेहत का लुफ्त उठाएं, दिनभर में खाने का सेहतमंद शेड्यूल अपनाएं

आज हम आपको उन स्वाद और सेहत से भरपूर खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप नवरात्रि के व्रत के दौरान खा सकते हैं और अपने आप को हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 06 Oct 2021, 06:34:56 PM
healthy and tasty food diet during navratri fast

healthy and tasty food diet during navratri fast (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

7 अक्टूबर से नवरात्रि पर्व की शुरुआत होने वाली है और इसके साथ ही लोगों ने 9 दिनों के उपवास की प्लानिंग भी शुरू हो जाएगी. व्रत के दौरान खाने-पीने को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं. हेल्दी खाना खाना सभी के लिए जरूरी होता है. हेल्दी खाना वो होता है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और हेल्दी फैट सफिशियेंट क्वांटिटी में मौजूद हों. नवरात्र में लोग कई चीजों जैसे मांस, प्याज और लहसुन के सेवन से बचते हैं, जबकि इनमें कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं. ऐसे में कई लोग सोच में पड़ जाते हैं कि नवरात्र में हेल्दी रहने के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? इसलिए आज हम आपको उन स्वाद और सेहत से भरपूर खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप नवरात्रि के व्रत के दौरान खा सकते हैं और अपने आप को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: लेडीज का विटामिन डी से है तगड़ा नाता, हड्डियों की मजबूती से लेकर प्रेगनेंसी तक जबरदस्त फायदे है पहुंचता

- ब्रेकफास्ट के लिए 
नवरात्र व्रत के दौरान सुबह नाश्ते में आप केले का शेक पी सकते हैं. इसमें आप चिया सीड्स भी मिला सकते हैं. केला और चिया सीड्स में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इस शेक को कंप्लीट ब्रेकफास्ट माना जाता है. बनाना और चिया सीड्स का शेक पीने के बाद आपको कुछ भी खाने की जरूरत नहीं होती है, यह अपने आप में ही कंप्लीट मील है. इसके अलावा, आप  मखाना और बादाम की खिचड़ी भी ले सकते हैं. नाश्ते में इसे लेने से बॉडी हेल्दी रहती है. आप चाहें तो इन दोनों को अल्टरनेटिव डेज में ले सकते हैं.

- मिड मॉर्निंग

इसके अलावा, आप अकसर ही नाश्ते के दो-तीन घंटे बाद कुछ न कुछ जरूर खाते होंगे. इसे मिड मॉर्निंग कहते हैं. लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि इसमें भी कुछ हेल्दी ही खाया जाए. इस दौरान आप नारियल पानी पी सकते हैं. नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants), विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) से भरपूर होता है. इसे पीने से शरीर को कई तरह के हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं. इसके अलावा मिड मॉर्निंग में आप मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं. मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी होता है.  

- लंच के लिए 
नाश्ते की तरह ही लंच का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है. लंच को भी कभी स्किप नहीं करना चाहिए. नवरात्र के दिनों में आप लंच में सब्जियों के साथ पनीर, कुट्टू पनीर डोसा (Kuttu Paneer Dosa) या अमरनाथ पनीर रोटी का सेवन कर सकते हैं. ये सभी डिशेज हेल्दी होने के साथ ही आपको फिट भी रखते हैं. इसलिए इन चीजों का सेवन लंच में करना फायदेमंद हो सकता है. आप भी नवरात्र में इन तीन चीजों के सेवन से खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: लाल मिर्च है इंडियन फूड की जान, खानी है पसंद तो ऐेसे करें असली और नकली की पहचान

- प्री डिनर के लिए 
प्री डिनर जिसे हम स्नैक्स के नाम से भी जानते हैं. अवसर हम सभी स्नैक्स में समोसे, ब्रेड पकौड़ा, चाय-बिस्किट जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं. ये सभी चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं और अनहेल्दी होते हैं. इसलिए आपको इन्हें खाने से बचना चाहिए. इनकी जगह आप सीजनल फ्रूट्स और सब्जियों के सूप को अपने प्री डिनर मील में शामिल कर सकते हैं. फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाया जाता है, जो सेहत को तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद करते हैं. 

- डिनर के लिए 
डिनर हमेशा बहुत हल्का होना चाहिए. साथ ही सोने से 3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. इससे खाना अच्छे से डायजेस्ट हो जाता है और वजन बढ़ने की प्रॉब्लम भी नहीं होती है. डिनर में कभी भी हैवी चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आसानी से पचाई नहीं जाती हैं. इसलिए आप नवरात्र के दिनों में डिनर में साबूदाना खिचड़ी (Sabuadana Khichdi), समा के चावल (Samak Rice), खीरे के रायते के साथ कुट्टू के आटे से बनी रोटी (Kuttu Roti with Cucumber Raita) या फिर ड्राय फ्रूट्स मिल्क (Dry Fruits Milk) ले सकते हैं. इन चीजों को आसानी से पचाया जा सकता है. डिनर को पचाने के लिए आप खाना खाने के बाद वॉक पर भी जा सकते हैं.

First Published : 06 Oct 2021, 06:34:56 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.