logo-image

वजन घटाएं इम्युनिटी बढ़ाएं, बस काली मिर्च का ये जादुई नुस्खा आजमाएं

अगर आप जल्‍दी-जल्‍दी बीमार पड़ते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी इम्युनिटी वीक (weak immunity) है और अगर आप बहुत ज्यादा लेज़ी महसूस करते हैं तो इसका मतलब है मोटापा (obesity). तो चलिए आज काली मिर्च (black pepper) के साथ बड़ी ही आसानी से इम्युनिटी बढ़ाते हैं.

Updated on: 08 Sep 2021, 11:17 AM

highlights

  • रोजाना खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च लेना आपको मोटापे से छुटकारा दिला सकता है
  • गर्म पानी के साथ काली मिर्च लेने से मेटाबॉलिज्‍म भी मजबूत होता है

नई दिल्ली :

शरीर में थकावट, जल्दी जल्दी बीमार पड़ना और वज़न का बढ़ना- आजकल ये सब आम सा हो गया है. लोग किसी न किसी रूप में इन तीनों बीमारियों का शिकार बने हुए हैं लेकिन इन परेशानियों को नज़रंदाज़ कर आगे बढ़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते. मगर ये आम सी दिखने वाली बीमारियां बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती हैं जिसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि आपका वीक इम्यून सिस्टम आपके शरीर को दिन-ब-दिन और कमज़ोर करता जा रहा है जिसके नतीजन वक़्त से पहले ही आपका शरीर बैठ जाएगा और बॉडी में किसी काम को करने की ताकत ही नही बचेगी.

यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर कम करने का जबरदस्त तोड़, सेहत के लिहाज से ये फ्रूट जूस हैं बेजोड़

इतना ही नहीं, कमज़ोर इम्‍युनिटी और बढ़ते वज़न के कारण आगे चलकर कई बीमारियों का खतरा आपके ऊपर मंडराने लगेगा. इसीलिए हम आपके लिए आपकी ही रसोई से ढूंढ कर एक ऐसा बेजोड़ नुस्खा लेकर आये हैं जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ साथ आपका वजन भी घटाएगा और वो भी बिना एक पैसा खर्च करवाए. वो नुस्खा है- पानी और काली मिर्च का.

यह भी पढ़ें: अब तेल लगाकर नहीं, अखरोट खाकर करें बालों को मजबूत

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च पाउडर के साथ गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी स्ट्रोंग बनती है यानी कि ऐसा कह सकते हैं कि काली मिर्च एक तरह से इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है. इसके साथ ही, अगर कम से कम एक महीने तक इस मिर्ची का पानी पिया जाए तो वेट लॉस भी जल्दी जल्दी होता है. एक्चुअली, काली मिर्च और गरम पानी वो टॉनिक है जो सेल्स को बेहतर ढंग से डेवेलप करता है और सेल्स को होने वाले डैमेज को भी रोकता है. इतना ही नहीं, गर्म पानी में काली मिर्च के साथ हल्दी डालकर पीने से ये बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन का भी काम करता है. जिसकी वजह से ऑटोमेटिकली आपको पेट से जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है.    

यह भी पढ़ें: अब वजन नहीं बढ़ाना, तो खाएं हेल्दी फैट से भरपूर ये खाना

रोजाना खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च लेना जहां एक तरफ आपको मोटापे से छुटकारा दिलाएगा तो वहीं दूसरी तरफ इस हेल्दी ड्रिंक से आपका डाइजेशन अच्छा होगा और मेटाबॉलिज्‍म मजबूत होगा. इसके साथ ही, काली मिर्च वाला गर्म पानी कैलोरी बर्न करने में भी हेल्पफुल होता है. सिर्फ यही नहीं, इस डिटॉक्‍सीफाइंग ड्रिंक से आपको सारे दिन हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है और ये आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. और तो और, अगर आप हल्‍दी, घी और काली मिर्च का ये ट्रायो कॉम्बिनेशन ट्राई करते हैं तो इससे आपकी स्किन यंग और ग्लोइंग बन सकती है.

यह भी पढ़ें: ऐसे रखें अपने हार्ट का ध्यान, नहीं तो जल्दी बुला लेंगे भगवान

लास्ट बट नौट द लीस्ट, काली मिर्च और गरम पानी आपको कब्ज़ जैसी सीवियर और कॉमनली नोइंग स्टमक प्रॉब्लम से भी निजात दिला सकता है. यह आपके आंत मूवमेंट को बेहतर बनाता है जिससे आपका पेट स्‍वस्थ और हल्का रहता है.