News Nation Logo
Banner

अब तेल लगाकर नहीं, अखरोट खाकर करें बालों को मजबूत

हर ड्राई फ्रूट की अपनी एक स्पेशेलिटी होती है. बॉडी में होने वाली कमी के चलते एक्सपर्ट्स ड्राई फ्रूट्स को खाने की सलाह देते हैं. जिससे शरीर को विटामिन, प्रोटीन, खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में मिलें. ऐसा ही एक फायदों के भरा सर्वोच्च मेवा है अखरोट.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 07 Sep 2021, 03:31:40 PM
Walnut

Walnut (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

हर ड्राई फ्रूट (Dry fruit) की अपनी एक स्पेशेलिटी होती है. बॉडी में होने वाली कमी के चलते एक्सपर्ट्स ड्राई फ्रूट्स को खाने की सलाह देते हैं. जिससे शरीर को विटामिन, प्रोटीन, खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में मिलें. ऐसा ही एक फायदों के भरा सर्वोच्च मेवा है अखरोट. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर अखरोट को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल किया जाए तो वह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अखरोट का स्वाद भले ही फीका हो, मगर इसके गुण शरीर और बालों के लिए इतने फायदेमंद हैं जिसका कोई हिसाब नहीं. 

                                   

अखरोट में तरह-तरह के गुण होते हैं. बाकी ड्राई फ्रूट्स की तुलना में अखरोट को सबसे ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है. अखरोट बॉडी में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है. साथ ही रोज़ एक अखरोट खाने से डायबिटीज में भी फायदा मिलता है. अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी होता है, जो शरीर में ब्ल्ड क्लॉट जमने से रोकता है. इससे हार्ट डीजीजिज़ (heart diseases) का खतरा भी कम हो जाता है. अखरोट कैसी भी हार्ट से जुड़ी प्रॉब्लम के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

                                   

यहां तक कि अखरोट कैंसर पेशेंट्स के लिए भी एक वरदान साबित हुआ है. किसी भी तरह की क्रॉनिक डिज़ीज़ (chronic disease) होने पर मरीज को अखरोट को रोजोना खाना चाहिए. अखरोट में ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं. ये सिर्फ कैंसर की बीमारी ही नहीं बल्कि मेमोरी के लिए भी बेहद असरदार है. अगर किसी की याददाश्त कमजोर है तब भी अखरोट को खाया जाता है. बता दें, इसमें मौजूद विटामिन B याददाश्त को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. अगर आप अखरोट को रोजाना खाएंगे तो आपका दिमाग तेज़ी से दौड़ने लगेगा. अखरोट को ब्रेन फूड (brain food) के नाम से भी जाना जाता है.

                                     

माइक्रो न्यूट्रिएंट्स के लिए भी अखरोट मेन सोर्स है. इसमें जिंक और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में होते है. बता दें कि अखरोट का तेल बालों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि किसी के बाल कमज़ोर हैं या वे झड़ते हैं तो अखरोट का तेल इस समस्या को दूर कर सकता है. मार्केट में बहुत ही कम दाम में अखरोट का तेल आसानी से मिल जाएगा. इसे घर पर भी बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़े : डार्क चॉकलेट के फायदे सुनकर, आपका भी करेगा खाने का मन

साथ ही कुछ बातें भी ध्यान में रखें. जैसे कि मार्केट से छिले हुए अखरोट ना खरीदें क्योंकि इससे आपकी हेल्थ पर गलत असर हो सकता है. केवल वहीं अखरोट खरीदें जो अच्छी तरह से पैक हो. अखरोट को घर पर हमेशा एयरटाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रखें. बच्चों के लिए अखरोट किसी अमृत से कम नहीं है. इसलिए बच्चों को अखरोट ज़रूर खिलाएं. अखरोट स्क्रब में एक फेमस इनग्रेडिएंट (ingredient) है जो टॉक्सिन्स (toxins) और अशुद्धियों से छुटकारा पाने के बाद स्किन को कोमल और साफ महसूस करने में सक्षम बनाता है. अखरोट नमी बनाए रखने में स्किन की मदद करता है ताकि ये ड्राई न हो.

First Published : 07 Sep 2021, 03:31:40 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.