logo-image

Heart Attack : सर्दियों में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले, इन चीजों के सेवन से रहें सावधान

ठंड का कहर लगातार जारी है. जिसकी चपेट में आने से लोग बीमार तो पड़ ही रहे हैं. वहीं हार्ट अटैक की समस्या भी देखने को मिल रही है, जिसके चलते लोगों की मौत भी हो जा रही है.

Updated on: 07 Jan 2023, 01:47 PM

highlights

  • ठंड में बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक के मामले
  • बचाव के लिए करें ये काम
  • इन चीजों का ज्यादा सेवन पहुंचा सकता है नुकसान

नई दिल्ली:

ठंड का कहर लगातार जारी है. जिसकी चपेट में आने से लोग बीमार तो पड़ ही रहे हैं. वहीं हार्ट अटैक की समस्या भी देखने को मिल रही है, जिसके चलते लोगों की मौत भी हो जा रही है. बीते दिनों ही उत्तर प्रदेश के कानपुर से खबर आयी कि शहर में एक दिन में हार्ट और ब्रेन अटैक से 25 लोगों की मौत हो गई. ये आंकड़ा काफी हैरान करने वाला है. ठंड के मौसम में हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं, जिसकी वजह है इस मौसम में ब्लड वेसल्स का सिकुड़ना. जिससे शरीर में रक्त का बहाव मेंटेन नहीं रह पाता है. ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकता है और आप हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में मांसपेशियों के दर्द से हैं परेशान, दवा के बजाय इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

चीनी
चीनी के छोटे टुकड़े भी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. अगर आप मीठे का ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो ध्यान दें. क्योंकि ऐसे में शरीर इंसुलिन का ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाता है. 

नमक
नमक एक ऐसी चीज है, जो खाने में संतुलित मात्रा में पड़ जाए, तो स्वाद बना देता है. जबकि ज्यादा हो जाए, तो पूरा स्वाद बिगाड़ देता है. लेकिन ये नमक आपकी जान के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि इसका ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है. 

यह भी पढ़ें- शरीर में इन जगहों पर है दर्द? हो सकती है High cholestrol की समस्या

मैदा 
मैदा शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा देता है. जो कि एक तरह का फैट होता है, जिससे शरीर के अंगों तक खून पहुंचने का रास्ता जाम हो जाता है. ऐसे में आपको मैदे के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

रिफाइंड ऑयल
आजकल हर कोई रिफाइंड ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल करता है. हालांकि, इसे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता है. इससे भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है.

सोडा
सोडा भी हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. इसके अलावा अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह कई अन्य बीमारियों को भी न्योता देता है. जिनमें हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का नाम भी शामिल है.