logo-image

इन स्नैक्स को रूटीन में किया शामिल, वेट कंट्रोल करना हो जाएगा मुश्किल

स्नैक्स (Snacks) सबको बाहर से खाना पसंद होता है. लेकिन, इन्हीं स्नैक्स की गलत आदतों की वजह से ही आपका वेट कंट्रोल नहीं हो पाता. आइए आपको बताते हैं कि स्नैक्स खाते टाइम कौन-सी गलती नहीं करनी चाहिए और किसे हेल्दी स्नैक के तौर पर खाना चाहिए.

Updated on: 27 Oct 2021, 01:49 PM

नई दिल्ली:

ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर, अक्सर जब भी भूख लगती है. तो, हल्का-फुल्का स्नैक खाया जाता है. कुछ लोगों को तो ये तक आदत होती है कि अगर उनका पेट फुल भी है तो भी वो कुछ ना कुछ जरूर खाएंगे और अगर किसी ने ऑफर कर दिया तो फिर तो क्या कहना. टूट ही पड़ते है. लेकिन, जनाब जरा आपको एक बात बता दें कि जिन हल्के-फुल्के स्नैक्स को आप लाइट समझकर खा रहे हैं. दरअसल वो आपके वेट बढ़ने का ही एक कारण है. अगर हम रोजाना की बात करें तो वैसे तो ज्यादातर लोग घर का ही बना हुआ खाना खाते है. लेकिन, स्नैक्स की बात करें तो वो बाहर से खाना ज्यादा पसंद किया जाता है. मार्केट से भी ये नहीं कि नॉर्मल बिस्किट वगैराह ले रहे है. इनके लाइट स्नैक्स में  चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, नमकीन, समोसे, पकौड़े, नूडल्स, बर्गर, टिक्की, गोल-गप्पे, फ्रेंच फ्राइज़, मोमोज़ जैसी चीजें शामिल होती है. लेकिन, इन्हीं स्नैक्स की गलत आदतों की वजह से ही आपका वेट कंट्रोल नहीं हो पाता. आइए आपको बताते हैं कि स्नैक्स खाते टाइम कौन-सी मिस्टेक्स नहीं करनी चाहिए और किस-किसको हेल्दी स्नैक के तौर पर खा लेना चाहिए. 

                                           

मार्केट के नुकसानदायक स्नैक्स के बजाय हमेशा घर के बने स्नैक्स खाने चाहिए. जैसे आप ऑफिस में खाना लेकर जाते है. वैसे ही स्नैक्स भी कैरी करके ले जा सकते है. बस, इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाहर की अनहेल्दी चीजें ना खाएं. हेल्दी स्नैक्स में भी चुनिंदा चीजें आती है. जैसे कि भुने हुए चने, रोस्टेड नट्स, रोस्टेड सीड्स, रोस्टेड मखाने, ड्राई फ्रूट्स, बॉयल्ड एग, मूंगफली, घर पर रोस्ट किए गए पॉपकॉर्न, फ्रेश फ्रूट्स, मुरमुरे नमकीन, स्प्राउट्स, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, पोहा वगैराह खा सकते हैं.

                                             

अगर आपको अपना वेट कंट्रोल में रखना है. बॉडी भी फिट चाहिए तो अपने लाइफस्टाइल और खाने पीने पर पूरा ध्यान देना चाहिए. खाने और स्नैक्स का एक फिक्स टाइम रखें और उसी टाइम पर स्नैक्स लें. क्योंकि अक्सर लोगों की आदत होती है कि उन्हें कुछ भी दिख जाता है तो वो खाना शुरू कर देते है. इस तरह की आदत आपकी फिटनेस और हेल्थ दोनों खराब कर देती है. इसलिए अपने खाने पीने पर हमेशा कंट्रोल रखें. 

                                             

वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि स्नैक का मतलब लाइट खाना होता है. लेकिन अक्सर लोग ईवनिंग स्नैक्स में इतनी हैवी चीजें खा लेते हैं कि उन्हें या तो रात का खाना छोड़ना पड़ता है. या फिर देर से खाना पड़ता है. ये आदत इसलिए खराब है क्योंकि मार्केट्स में मिलने वाले ज़्यादातर स्नैक्स कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज़ से भरपूर होते हैं. उनमें न्यूट्रिएंट्स बिल्कुल नहीं होते. जिसकी वजह से ये सिर्फ आपका वेट बढ़ाने का काम करते हैं. 

                                             

अगर आप रात को जल्दी सोएंगे तो आप उठेंगे भी जल्दी. ये ही आदत बॉडी को हेल्दी रखती है. इस आदत का दूसरा फायदा ये भी है कि आप देर रात में अनहेल्दी चीजें खाने से बच सकते हैं. अक्सर जब लोगों को रात में नींद नहीं आती. या उनका देर तक जागने का प्लान होता है. तो लोग अनहेल्दी चीजें रात में खाने लगते हैं. ये आदत हेल्थ के लिए बहुत खतरनाक होती है. इसलिए रात के खाने के बाद ब्रश जरूर करें. उसके बाद दोबारा कुछ न खाएं. अगर नींद न आने की प्रॉब्लम भी है तो आप इन्हें अवॉइड करें.