logo-image

इन चीजों का दही के साथ मेल, बिगाड़ सकता है आपकी सेहत का खेल

दही (Curd) सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो आप सब जानते हैं. लेकिन दही के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है (Avoid These Things With Curd). आइये जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

Updated on: 07 Oct 2021, 08:18 PM

नई दिल्ली :

कई लोगों को दही खाना इतना पसंद होता है कि अगर खाने में दही न हो तो उनके लिए वो खाना अधूरा है. वहीं कुछ लोग हेल्थ बेसिस पर दही को अपने डेली रूटीन में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करते हैं. जैसे कि सादा दही, मीठा दही, छाछ या फिर दही का रायता. अगर आप भी दही के शौकीन हैं और दही के बिना आपका खाना पूरा नहीं होता तो ये हमारा ये वीडियो/लेख आपके लिए काम का साबित हो सकता है. दही सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो आप सब जानते हैं. लेकिन दही के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें. 

यह भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल कर भरे आपमें दम, फायदों से भरपूर ये बैंगन

1. दही और प्याज 
प्याज और दही को कई लोग एक साथ मिलाकर खूब खाते हैं. अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें. ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों की तासीर अलग होती है. ऐसे में अगर आप इन्हें एक साथ मिलाकर खाएंगे तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. जैसे कि खुजली, एग्जिमा, दाद, खाज और पेट से संबंधित अन्य कई बीमारियां.

2. दही और उड़द दाल
अगर आप उड़द दाल का सेवन कर रहे हों तो उस वक्त दही का सेवन करने से परहेज करें. ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों का एक साथ सेवन करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. यहां तक कि आप लूज मोशन, सूजन और गैस की समस्याओं के शिकार भी हो सकते हैं. 

3. दही और तली-भुनी 
कई लोग सब्जी के साथ नहीं बल्कि दही के साथ पराठे का सेवन करते हैं. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे आपके डाइजेशन पर बुरा असर पड़ने का खतरा रहता है.

यह भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत के दौरान स्वाद के साथ सेहत का लुफ्त उठाएं, दिनभर में खाने का सेहतमंद शेड्यूल अपनाएं

4. दही और मछली 
अगर आप मछली का सेवन कर रहे हैं तो उस वक्त दही ना खाएं. अगर दही का सेवन कर रहे हैं तो साथ में मछली ना खाएं. इन दोनों को एक साथ खाने से पेट में दर्द के अलावा अपच यानी कि इनडाइजेशन की समस्या भी आपको हो सकती है.

5. दूध और दही
दूध और दही दोनों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या होने लगती है. साथ ही डाइजेशन की समस्या भी हो सकती है.