logo-image

क्या आप भी ले रहे हैं चाय की चुस्कियां, ज़रा इस बात पर भी करियेगा गौर

सुबह की शुरुआत और शाम का अंत भी लोग चाय से करना पसंद करते हैं. ख़ुशी में, गम में या स्ट्रेस में लोग चाय के ही प्रेमी होते हैं.

Updated on: 30 May 2022, 08:17 PM

New Delhi:

भारत में चाय का बहुत चलन है. सुबह की शुरुआत और शाम का अंत भी लोग चाय से करना पसंद करते हैं. ख़ुशी में, गम में या स्ट्रेस में लोग चाय के ही प्रेमी होते हैं. चाय हिंदुस्तान में करोड़ों लोगों का पसंदीदा ड्रिंक है. कुछ लोगों को चाय की इतनी बुरी लत होती है कि वो इसके लिए कभी मना नहीं कर पाते और जाने अनजाने में अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं. क्या आपको पता है कि जिस चाय की चुस्कियां आप लेते हैं वो आपकी सेहत को भी नुक्सान करती है. तो चलिए जनते हैं कैसे. 

यह भी पढ़ें- बहुत ज्यादा होती है मीठा खाने की Craving, तो अपनाएं ये टिप्स

ज्यादा चाय पीने के 4 नुकसान 

1. पेट में गड़बड़ी
हम में से ज्यादातर लोगों को सुबह उठते चाय की तलब लग जाती है, जिसे बेड टी भी कहा जाता है, आप भूलकर भी खाली पेट चाय न पिएं क्योंकि इससे डाइजेशन बिगड़ सकता है और पेट से जुड़ी परेशानी  भी हो सकती है. 

2. डायबिटीज
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज अब तक नहीं मिल पाया है, हालांकि डाइट में परहेज करते हुए इसे कंट्रोल किया जा सकता है. डाईबेटिस ज्यादा वालों को चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. या कम मात्रा में चाय पीनी चाहिए. 

3. दिल के सेहत पर असर
अगर आप को दिल की सेहत बेहतर रखनी है कुछ चीजों को डेली डाइट से बाहर कर देना चाहिए, उनमें से एक चीज है चाय. आप सीमित मात्रा में चाय पीएं.
या हो सके तो चाय को त्याग दें. 

4.चाय को बार बार गर्म करना खतरनाक
कुछ लोग आलस के कारण चाय को बार बार गर्म करते हैं या उसी बर्तन में चाय को बना लेते हैं.  इससे चाय का नुकसान कहीं ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि उसमें हानिकारक केमिकल रिलिज होते हैं. ये आपकी सेहत को नुक्सान पहुंचाता है. 

यह भी पढ़ें- शंख बजाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, कोरोना में भी आया काम