News Nation Logo

अपने गुस्से को करें छूमंतर, बस करें इन तरीकों का जादू तंतर

आज हम आपको गुस्से से बचने या अपने गुस्से को शांत करने के उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने एंगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और गुस्सा करने से होने वाले नुक्सान से अपनी सेहत को बचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 21 Sep 2021, 12:06:16 PM
tips to cntrol anger

tips to cntrol anger (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

चीखना, चिल्लाना मेलोडी ड्रामा.. गुस्से पे जरा काबू तो पाना. गुस्सा आजकल एक बड़ी प्रॉब्लम बना हुआ है. लोग जरा जरा सी बात पे गुस्सा करने लगते हैं. छोटी छोटी बातों पर चिड़चिड़ाना और इरिटेट होना एक नार्मल बिहेवियर हो गया है. इतना ही नहीं, कुछ लोग तो गुस्से में काफी वाइल्ड रियेक्ट भी करते हैं और कई बार तो एंगर लेवल उस हद तक बढ़ जाता है कि या तो इंसान खुद या किसी और को नुक्सान तक पहुंचा देता है. अगर आप भी अपनी बात बात पर गुस्सा करने की आदत से परेशान हैं तो आज का हमारा ये लेख आपके बड़ा काम का है. आज हम आपको गुस्से से बचने या अपने गुस्से को शांत करने के  उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने एंगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और गुस्सा करने से होने वाले नुक्सान से अपनी सेहत को बचा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: बिगड़ती लाइफस्टाइल की ये गलतियां बजा रही हैं आपके मेटाबॉलिज्म की बैंड

1. गुस्से का मेन रीज़न स्ट्रेस है. ऐसे में खुद को शांत करने का सबसे बेस्ट वे है अपनी मसल्स को रिलैक्स करना. इसके लिए आप गहरी सांस लें और दो मिनट के लिए बिल्कूल चुप हो जाएं. थोड़ी देर बाद आप खुद-ब-खुद शांत होते नजर आएंगे. इसके अलावा, आप कॉमेडी थिंग्स पर भी फोकस करने की कोशिश कर सकते हैं. आप कोई कॉमेडी शो या फिल्म देख सकते हैं या फिर कॉमिक बुक पड़ सकते हैं. 

2. गुस्से से बचने के लिए या गुस्सा कम करने के लिए आप अच्छी महक भी ले सकते हैं. आपको जब भी गुस्सा आए तो आप तुरंत ही एक अच्छे परफ्यूम या डियो को स्मेल का सकते हैं. और अगर आपके पास दोनों में कोई चीज नहीं है तो आप अपने आस पास के किसी गार्डन में जाकर वहां फूलों की खुसबू महसूस कर सकते हैं. इससे आपको गुस्सा कम करने में मदद मिलेगी. 

                                     

3. गुस्सा कम करने के लिए ठंडा पानी पीना और उल्टी गिनती लेना एक पुरानी तरकीब है, जो कारगर भी साबित होती है. इसे एक बार जरूर आजमाकर देखें. इसके अलावा, आप अपने आसपास पोसिविटी भी क्रिएट कर सकते हैं. आप अपनी ज़िन्दगी में हुए कुछ बेहद ही अच्छे और पॉजिटिव किस्सों को याद कर सकते हैं. इस तरीके से भी आपको आपका गुस्सा कम करने में मदद मिलेगी. 

4. गुस्सा कम करने का सबसे बेजोड़ और असरदार तरीका है मैडिटेशन, योग या एक्सरसाइज. गुस्सा और चिड़चिड़ापन कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें. इसे करने के लिए रिलैक्स्ड सिचुएशन में आलथी-पालथी मारकर बैठ जाएं. अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों के ऊपर रखते हुए आंखें बंद कर लें और कमर पूरी तरह सीधी रखें. ज्यादा नहीं बस 10 से 15 मिनट के लिए रोजाना ऐसा करें. इससे आप खुद नोटिस करेंगे कि आपका गुस्सा कम होने लगा है. 

यह भी पढ़ें: सरपट दौड़ेगी बच्चों के सेहत की गाड़ी, आ गई है इन चीज़ों को खिलाने की बारी

5. कहते हैं हर इंसान की कोई ना कोई हॉबी जरूर होती है. ऐसे में आप गुस्सा आने के वक्त खुद को अपने उस पसंदीदा काम में बिजी कर सकते हैं. हॉबी खराब मूड या तनाव को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका मानी जाती है.   

First Published : 21 Sep 2021, 12:06:16 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो