News Nation Logo
Banner

ठंड में Ajwain और Methi का सेवन कर सकता है ये चमत्कार

सर्दियों के मौसम में मेथी-अजवाइन पानी के फायदे और भी ज्यादा मिल सकते हैं. लेकिन इन दोनों को लिमिट में ही पीना चाहिए, क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है. आइये जानते हैं मेथी अजवाइन का पानी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 24 Dec 2021, 01:45:10 PM
ajwain

ठंड में Ajwain और Methi का सेवन कर सकता है ये चमत्कार (Photo Credit: herzindagi)

New Delhi:  

अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए जिम, योग, और न जाने क्या- क्या करते हैं. लेकिन आपके घर में ही मौजूद कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिनसे आपका वजन भी कम होगा और आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगी. चाहे वो हल्दी को दालचीनी हो या लौंग. हर एक चीज़ सेहत के लिए फायदेमंद होती है. मेथी (Fenugreek) को सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. तो वहीं अजवाइन (Celery) के फायदों के बारे में भी आप जानते ही होंगे. अगर डाइजेस्टिव सिस्टम की दिक्क्त हो तो अजवाइन बहुत असर करक होता है. अजवाइन और मेथी का सेवन अपने नहीं सुना होगा.

यह भी पढ़ें- Omicron से लड़ने के लिए लोगों ने अपनाए ये 4 सटीक तरीके

अजवाइन और मेथी को साथ खाने से कई सारे फायदे आपको घर बैठे भी मिल सकते हैं. सर्दियों के मौसम में मेथी-अजवाइन पानी के फायदे और भी ज्यादा मिल सकते हैं. लेकिन इन दोनों को लिमिट में ही पीना छाइये क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है. आइये जानते हैं मेथी अजवाइन का पानी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

सर्दी-खांसी दूर करे

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी की दिक्कत बेहद ही आम है. हर एक को जुकाम और खासी की दिक्क्त दिखाई पड़ रही है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए मेथी-अजवाइन के पानी को पी सकते हैं. मेथी और अजवाइन कपानी वायरल इन्फेक्शन को भी दूर करता है. 

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

मेथी-अजवाइन का पानी इम्यूनिटी को बूस्ट (Immunity booster) करने में भी मदद करता है. इसको पीने से मौसम में होने वाले इन्फेक्शन भी दूर होते हैं. और आपकी इम्युनिटी भी मजबूत बनती है. अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो इसको पी क्र आप अपन आवाजें भी घटा सकते हैं. दरअसल, मेथी-अजवाइन में विटामिन और मिनरल के गुण होते हैं जो  बहुत फायदेमंद होते हैं. 

यह भी पढ़ें- लौंग का दूध करेगा Mental Stress को दूर, होंगे बहुत फायदे

First Published : 24 Dec 2021, 01:45:10 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.