logo-image

ब्रिटेन के बाद कनाडा ने Pfizer की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी

ब्रिटेन के बाद अब कनाडा ने भी फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन को दे दी है. यह वैक्सीन कनाडा में अभी सिर्फ 16 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी जाएगी.

Updated on: 10 Dec 2020, 07:17 AM

ओटावा :

ब्रिटेन के बाद अब कनाडा ने भी फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन को दे दी है. अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर और जर्मनी की बायोएनटेक द्वारा विकसित की गई यह वैक्सीन कनाडा में अभी सिर्फ 16 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही दी जाएगी. इस वैक्सीन की खुराक कनाडाई लोगों को अगले सप्ताह मिलने की संभावना है. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा के हेल्थ रेगुलेटर ने कहा कि इसने वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावशीलता पर डेटा की पूर्ण स्वतंत्र समीक्षा की है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Vaccine Latest News: खुशखबरी! फरवरी से भारत में सभी के लिए उपलब्ध हो सकती है कोरोना वैक्सीन 

सरकारी विभाग ने एक बयान में कहा, कनाडाई आश्वस्त महसूस कर सकते हैं कि जो हमारे पास मजबूत निगरानी व्यवस्था है. उसके जरिए कड़ी समीक्षा प्रक्रिया की गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन ने पहले टीके को मंजूरी दी थी, लेकिन ऐसा आपातकालीन आधार पर किया और काफी हद तक फाइजर के विश्लेषण पर निर्भर था.

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि फाइजर वैक्सीन की पहली खुराक अगले सप्ताह 14 कनाडाई वितरण केंद्रों पर पहुंचेगी। अधिकारियों ने उस समय कहा था कि जैसे ही विनियामक अनुमोदन प्रदान किया जाता है वैसे ही टीकाकरण शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने के बाद लोगों में तेजी से गिरता है एंटीबॉडी का स्तर: अध्ययन

गौरतलब है कि फाइजर (Pfizer) वैक्सीन को सबसे पहले ब्रिटेन ने अपने यहां पर इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी. यहां मंगलवार से बड़ी तादाद में लोगों का टीकाकरण भी शुरू किया गया है. इसके अलावा फाइजर (Pfizer) वैक्सीन को बहरीन ने भी अपने यहां इजाजत दे दी है.