logo-image

हो गए हैं बहुत दुबले-पतले, तो मोटे होने के लिए अपना लें ये नुस्खे

आलू जैसा खुद दिखने में गोल-मटोल होता है. वैसा ही वो आपको भी गोल-मटोल बना देगा. लेकिन वो तभी होगा जब आप इसे रोज खाएंगे. बता दें, आलू में कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrate) की काफी अच्छी क्वांटिटी होती हैं. इसे खाने से वेट बढ़ाने में काफी मदद मिलती है.

Updated on: 18 Sep 2021, 12:47 PM

नई दिल्ली:

बहुत हो गई वजन घटाने (weight loss) की बातें चलिए अब जरा बढ़ाने की बात भी कर लेते हैं. अभी तक हमने ज्यादातर ये ही बताया है कि ये खाइए पतले हो जाएंगे. इसे डाइट में शामिल करें तो हेल्दी रहेंगे. ये खाएंगे तो वेट कंट्रोल में रहेगा. चलिए अब जरा दुबले पतले लोगों की बात कर लेते हैं. जो अपने घटते हुए वेट को लेकर रोजाना परेशान रहते हैं कि आखिर वेट पुट ऑन करें तो करें कैसे. इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बस, खाइए-पीइए वजन बढ़ाइए. लेकिन, वेट सिर्फ खाने से नहीं बढ़ेगा. इसके साथ कुछ ड्रिंक्स भी शामिल हैं. तो आइए बताते हैं उन फूड्स और ड्रिंक्स की लिस्ट. 

यह भी पढ़े : थायराइड की प्रॉब्लम से रहे हैं जूझ, इन फूड्स को डाइट में शामिल करें जरूर

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आते हैं आलू. आलू जैसा खुद दिखने में गोल-मटोल होता है. वैसा ही वो आपको भी गोल-मटोल बना देगा. लेकिन वो तभी होगा जब आप इसे रोज खाएंगे. बता दें, आलू में कार्बोहाइड्रेट्स (carbohydrate) की काफी अच्छी क्वांटिटी होती हैं. इसे खाने से वेट बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. पर ये नहीं कि वही रोजाना कि तरह आलू की सब्जी खाकर कहें कि हमारा तो वजन ही नहीं बढ़ रहा. बल्कि इसके बजाय अगर आप इसे ग्रिल करके या बटर (butter) के साथ बेक करके खाएंगे तो पोजिटिव रिजल्ट जल्दी नजर आएंगे.   

वहीं दूसरे नंबर पर आती है किशमिश. किशमिश किसी भी दुबले पतले इंसान का वजन बढ़ाने के लिए काफी है. अगर पूरे दिन में चलते-फिरते, हंसते-बोलते एक मुट्ठी किशमिश खा ली जाए तो यकीनन वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा. और अगर वजन बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ का भी ध्यान रखना चाहते हैं तो भई इसका तरीका भी बता देते हैं. उसके लिए किशमिश के साथ अंजीर ले लीजिए और दोनों को बैलेंस क्वांटिटी में लेकर रात भर भीगने के लिए रख दें. इससे ना केवल वजन बढ़ेगा बल्कि कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाएंगी और आप हेल्दी महसूस करने लगेंगे. 

यह भी पढ़े : कब्ज की प्रॉब्लम से पाएं छुटकारा, लेकर इन फलों का सहारा

वजन बढ़ाने में जितना कारगर वेजिटेबल्स (vegetables) और ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) होते हैं. वहीं फ्रूट्स (fruits) भी कुछ कम नहीं है. जिसमें शामिल है केला (banana). रोजाना एक केला खाने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. केले में कैलोरीज़ (calories) की क्वांटिटी काफी अच्छी होती हैं. जो बॉडी को ना सिर्फ एनर्जी (energy) देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है. अब वो आपके ऊपर है कि आप इसे ऐसे ही खा लें या चाहें तो दूध के साथ भी खा सकते हैं. इसके अलावा केले का शेक (banana shake) बनाकर भी पिया जा सकता है.

यह भी पढ़े : पीरियड्स की परेशानी और हजार सवालों की कहानी, जानें सब यहां

चलिए अब ये तो हो गई खाने की बातें. अब इस कतार में जरा कुछ ड्रिंक्स भी शामिल कर लेते हैं. इस दुबले पतले होने की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आल्मंड बटर (almond butter) और डॉर्क चॉकलेट शेक (dark chocolate shake) ट्राय करें और ये हड्डी जैसी दिखने वाले बॉडी के बजाय चुस्त-दुरुस्त-सी हेल्थ बनाएं. अब इस ड्रिंक को बनाने का तरीका भी सीख लीजिए. ज्यादा कुछ नहीं करना बस इसके लिए 2 कप दूध में एक डार्क चॉकलेट (dark chocolate), 2 चम्मच आल्मंड बटर (almond butter) को अच्छे से कर लें मिक्स और ये तैयार टेस्टी हेल्दी ड्रिंक. बस इसे अपनी डेली की डाइट में शामिल कर लें. और ये हम यूं ही पीने को नहीं कह रहे. अब जरा इसे पीने का फायदा भी सुन लीजिए. तो बता दें, इस ड्रिंक में कैलोरी (calorie), प्रोटीन (protein), कार्ब्स (carbohydrates) और फैट (fat) होता है. जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है.