logo-image

पीरियड्स की परेशानी और हजार सवालों की कहानी, जानें सब यहां

पीरियड्स से रिलेटेड कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आये हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

Updated on: 16 Sep 2021, 03:51 PM

नई दिल्ली :

पीरियड्स (Periods) महिलाओं में होने वाली एक ऐसी नेचुरल कंडीशन है जिससे जुड़े सवाल अक्सर न सिर्फ लेडीज और गर्ल्स बल्कि जेंट्स के मन में भी उठते हैं. ताकि अवेयरनेस बनी रहे और इससे जुड़ी आगे चलकर अगर कोई भी प्रॉब्लम हो तो उससे निपटा जा सके. पीरियड्स में 70-80 फीसदी महिलाओं को दर्द होता है. किसी को तेज दर्द होता है, तो किसी को कम. वहीं, इनमें वे महिलाएं भी शामिल हैं जिन्हें इतना दर्द होता है कि वे बेहोश तक हो सकती हैं. कुछ लोगों का मानना है कि पीरियड्स में दर्द होना अच्छा संकेत नहीं है जबकि इस बात में सच्चाई नहीं है. पीरियड्स से रिलेटेड ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लेकर आये हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: जल्दी से वजन और मोटापा है घटता, जब खाएंगे ये पत्ता

पीरियड्स के दौरान खट्टी और ठंडी चीजें न खाना 
ऐसा बोला जाता है कि पीरियड्स के दौरान खट्टे खाद्य पदार्थों (foodstuffs) का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि, इसके पीछे कोई साइंटिफिक रीज़न नहीं है. खट्टे खाद्य पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. लेकिन ठंडी चीजों को लिमिट में खाना चाहिए क्योंकि पीरियड्स के कारण होने वाली गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स में कुछ भी ठंडा खाना दर्द को बढ़ा सकता है.

पीरियड्स के दौरान प्रेगनेंसी न होना 
जो लोग ऐसा मानते या सोचते हैं कि पीरियड्स के दौरान गर्भवती होना नामुमकिन है. उन्हें हम बता दें कि ये सिर्फ एक मिथ है. जब आपके पीरियड्स रेग्युलर होते हैं, तो प्रेगनेंसी की सम्भावना कहीं ज्यादा बढ़ जाती है. खासतौर पर पीरियड्स के दूसरे या तीसरे दिन प्रेगनेंसी हो सकती है. वहीं, अगर पीरियड्स के दौरान आपको ब्लीडिंग ज्यादा होती है, तो भी प्रेग्नेंट होने की सम्भावना ज्यादा रहती है.

यह भी पढ़ें: सर के नीचे से हटाओ पिलो और ये अमेजिंग फायदे जान लो

पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज न करना 
ऐसा माना जाता है कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने से दर्द बढ़ सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि एक्सरसाइज करने से दर्द में राहत मिलती है. आप अपने कम्फर्ट के मुताबिक आसान एक्सरसाइज या योगासन चुन सकते हैं.

ठंडे पानी से न नहाना 
पीरियड्स में दर्द और ठंडे पानी से नहाने का कोई कनेक्शन नहीं होता लेकिन अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं, तो आपके पेट और निचले हिस्सों में सेंक लगती है, जिससे कि आपको आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: सर्दी जुखाम से है हाल बेहाल, इन घरेलू उपायों से सेहत होगी मालामाल

पीरियड्स के दौरान सेक्स न करना 
पीरियड्स के दौरान सेक्स करना है या नहीं, यह बात पूरी तरह से आप पर है. कभी-कभी जब पीरियड्स में ऐंठन होती है, तो सेक्स करने से काफी राहत मिलती है. हेल्थ के लिहाज से देखें, तो पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में कोई परेशानी नहीं होती.