logo-image

थायराइड की प्रॉब्लम से रहे हैं जूझ, इन फूड्स को डाइट में शामिल करें जरूर

हम आपको बता देते हैं कि आप क्या-क्या खा सकते हैं. क्योंकि इस प्रॉब्लम से सफर कर रहे लोगों के लिए ये बेहद जरूरी है कि खाने में ऐसी चीजे ही ली जाए जिसे खाने से फायदा होता हो. तो चलिए खाने की उन फायदेमंद चीजों की लिस्ट पर एक नजर डालते हैं. 

Updated on: 18 Sep 2021, 07:39 AM

नई दिल्ली:

खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) और बेकार खानपीन के कारण आज हर कोई बीमारी का शिकार हो रहा है. जिसमें से एक प्रॉब्लम थायरॉइड भी है. इस प्रॉब्लम से कई दूसरी बीमारियां भी जन्म लेने लगती हैं. इसकी वजह से अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम, डिप्रेशन, डायबिटीज और हार्ट रिलेटिड प्रॉब्लम्स होने का खतरा बढ़ता है. बीमारी की प्रॉब्लम का पता चलते ही हर कोई ये तो बता देता है कि ये मत खाओ वो मत खाओ. लेकिन, ये कहने वाले कम ही होंगे जो आपको हेल्दी खाने की लिस्ट देगा. तो चलिए परेशान मत होइए हम आपको बता देते हैं कि आप क्या-क्या खा सकते हैं. क्योंकि इस प्रॉब्लम से सफर कर रहे लोगों के लिए ये बेहद जरूरी है कि खाने में ऐसी चीजे ही ली जाए जिसे खाने से फायदा होता हो. तो चलिए खाने की उन फायदेमंद चीजों की लिस्ट पर एक नजर डालते हैं. 

                                     

जिसमें सबसे पहले नंबर पर हरी पत्तेदार सब्जियां आती है. ऐसे तो हरी सब्जियां हर बीमारी में खाने के लिए कहा जाता है. लेकिन, अगर बात थायरॉइड की हो रही है. तो बता दें इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए सब्जियों में ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, शलजम को शामिल करना चाहिए क्योंकि ये वो सब्जियां है जो आयोडीन (Iodine) का इस्तेमाल बॉडी में सही ढंग से चला सकती हैं. 

                                       

वहीं दूसरे नंबर पर आते हैं इंडियन मसाले. अब इंडियन्स को तो वैसे ही मसालों का बहुत शौक होता है तो चलिए हमने ही एक मौकी दे दिया इन्हें खाने का. पर आप ये सोचकर परेशान ना होइए कि ये नुकसान करेंगे बल्कि बता दें ये बेहद फायदेमंद साबित होंगे क्योंकि कुछ मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी (antiinflammatory) क्वालिटीज होती हैं जो थायरॉयड हार्मोन्स का लेवल ठीक रखती हैं. जिनमें हल्दी, हरी मिर्च, काली मिर्च जैसे मसालें शामिल है. 

                                       

वहीं इस लिस्ट में कुछ फ्रूट्स भी आते हैं. लेकिन, फ्रूट्स कह दिया तो इसका मतलब ये नहीं कि आप सारे फ्रूट्स लेकर बैठ जाए. थायरॉइड में जो फ्रूट्स खाना फायदेमंद होता है उनमें सबसे पहले नंबर पर सेब शामिल है. वैसे तो सेब सबसे हेल्दी फ्रूट होता है. सेब को दुनिया भर में पसंद किया जाता है. साथ ही ये वेट लॉस में भी कारगर साबित होता है. ब्लड शुगर (blood sugar) को मेंटेन करने के साथ-साथ ये थायरॉइड ग्लैंड (thyroid gland) को मैनेज करने में भी मदद करता है. 

                                       

तो वहीं फ्रूट्स की इस लिस्ट में जामुन शामिल है. जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidants) की भरपूर मात्रा होती है. जो थायराइड के लिए फायदेमंद होता है. जामुन में विटामिन (vitamin) और मिनरल्स (minerals) की भरपूर मात्रा होत है. थायराइड में डायबिटीज (diabetes) होना और वजन बढ़ना आम बात है. बता दें, जामुन के साथ साथ आप स्ट्रॉबेरी (strawberry) और ब्लूबेरी (blueberry) को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.