News Nation Logo
Banner

कैंसर से रख सकते हैं आपको कोसों दूर, ये 7 अमेजिंग फ़ूड

आज हम आपको कुछ एंटी कैंसर फूड्स (Anti Cancer Foods) के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर खुद को कैंसर की चपेट में आने से बचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 08 Sep 2021, 09:43:49 AM
ANTI CANCER FOODS

ANTI CANCER FOODS (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कैंसर से लड़ने में कारगर है अदरक
  • कैंसर को रोकने में मददगार है लहसुन और प्याज

नई दिल्ली :

कैंसर.. ये बीमारी ही ऐसी है जिसका नाम सुनते ही किसी की भी रूह कांप जाए. न सिर्फ देश बल्कि दुनिया भर में कैंसर ने अपना ऐसा जाल फैलाया है कि इसकी चपेट में आने वाले पेशेंट्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में लोगों के बीच एंटी कैंसर डाइट को लेकर अवारेनेस होना बेहद ज़रूरी है. एंटी कैंसर डाइट का मतलब होता है ऐसे फूड्स जो कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं. इन एंटी कैंसर फूड्स के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि ये आपकी रसोई में ही मौजूद हैं. यूं तो, एंटी कैंसर फूड अभी भी रिसर्चर्स की जांच का हिस्सा बना हुआ है लेकिन कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक़, कई ऐसे फूड्स हैं जिनमें मौजूद रिच विटामिन, मिनरल्स और अदर न्यूट्रीएंट्स आपको कैंसर की चपेट में आने से बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट के फायदे सुनकर, आपका भी करेगा खाने का मन

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी फुल ऑफ़ एंटीऑक्सीडेंट होती है इसलिए इसे एंटी कैंसर डाइट के रूप में भी देखा जाता है. ग्रीन टी,  लीवर, ब्रेस्ट, पैनक्रियाज, फेफड़े,  इसोफेजियल और स्किन के कैंसर को रोकने में मददगार होती है. इसके अलावा ग्रीन टी वेट लॉस करने का एक बेहतरीन तरीका है. 
 
2. टमाटर 
टमाटर खाने के बहुत फायदे हैं लेकिन इसका मेजर बेनिफिट ये है कि ये कैंसर से लड़ने में बेहद असरदार है. बता दें कि, टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन मौजूद होता है, जो बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और विटामिन ई से ज़्यादा इफेक्टिव है क्योंकि ये प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर को 18 फीसदी तक दूर रखने में मदद करता है.

3.फल और सब्जियां
फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं. इससे कुछ कैंसर्स के रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसलिए फुली प्रोसेस्ड या हाइली शुगर बेस्ड फ़ूड को खाने की बजाय स्नैक्स में फल और सब्जियों का सेवन करें. जो लोग मेडिटेरेनियन डाइट लेना पसंद करते हैं वे रेड मीट की बजाय मछली पर जैतून का तेल लगाकर उसका सेवन कर सकते हैं, इससे उन्हें कैंसर से लड़ने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: अब तेल लगाकर नहीं, अखरोट खाकर करें बालों को मजबूत

4. फलियां और दाल 
दालों और फलियों  में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये शरीर को फाइबर और फोलेट भी देती हैं, जिससे पैंक्रियाज़ कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. फलियां बड़ी आंत (large intestine) के लिए भी बहुत इफेक्टिव है. इसमें रेसिस्टेंट स्टार्च पाया जाता है, जो लार्ज इन्टेस्टाइन सेल्स के लिए अच्छा साबित होता है.

5. लहसुन और प्याज
लहसुन और प्याज में सल्फर कंपाउंड पाया जाता है. लहसुन का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में किया जाता है. लेकिन ये कैंसर को रोकने में भी मददगार है. बता दें कि, यह इंसुलिन प्रोडक्शन को कम करने के भी काम आता है, जिससे शरीर में ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी नहीं पनपती.  

6. अदरक
अदरक का इस्तेमाल हर घर में होता है और यही वो अगली चीज़ है जो कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होती है. अदरक में कैंसर सेल्स से लड़ने वाले कुछ खास गुण पाए जाते हैं. अदरक का रस न केवल कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से होने वाली परेशानी को दूर करता है बल्कि ये ट्यूमर सेल्स को रोकने में भी हेल्पफुल है.

7. अंगूर 
अंगूर में एंथोसायनिन और पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो शरीर में पैदा होने वाले कैंसर सेल्स को कम करने में काफी मददगार होते हैं. इसके अलावा, लाल अंगूर भी बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनके बीजों में सुपर एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका इस्तेमाल रेड वाइन और रेड-ग्रेप जूस में भी होता है. कुछ प्रकार के कैंसर और हार्ट डिजीजिज को कम करने में ये बेजोड़ है.

First Published : 08 Sep 2021, 09:43:49 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.