News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

हड्डियों को मज़बूत करने के लिए 5 योगासन, हो जाएंगे बिलकुल फिट

योग हर मनुष्य को एक स्वस्थ और खुशाल जीवन जीने का तरीका बताता है. योग के माध्यम से हम यह सीखते हैं कि अपनी जीवनशैली को उन्नत बनाकर किस प्रकार समाज के उत्थान में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 20 Oct 2021, 09:13:45 AM
iiiiiiiiiiiiiiiiii

हड्डियों को मज़बूत करने के लिए 5 योगासन (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

योग हर मनुष्य को एक स्वस्थ और खुशाल जीवन जीने का तरीका बताता है. योग के माध्यम से हम यह सीखते हैं कि अपनी जीवनशैली को उन्नत बनाकर किस प्रकार समाज के उत्थान में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं. हमें पहले स्वयं को सुधारना है, स्वयं को एक अच्छी आदतों के तरफ ले जाएं तभी हमारे समाज में एक परिवर्तन आपयेगा जहाँ पर लोग बिना किसी टेंशन के एक खुशाल जीवन जी सकते हैं. जैसे-जैसे आप योग के साथ अधिक नियमित होते जाते हैं, आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी हड्डी, मांसपेशियां और जोड़ पहले से कहीं अधिक मज़बूत और अधिक लचीले होते जा रहे हैं.

यह भी पढ़े- हर्बल बाथः दूध से नहाएंगे तो हजारों फायदे मिल जाएंगे

वैज्ञानिक अध्ययनों ने साबित किया है कि योग मांसपेशियों के निर्माण या मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने में मदद करता है और हमें गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और पीठ दर्द जैसी स्थितियों से बचाता है. बता दें की योग का अभ्यास करने से हड्डियां मजबूत होती है. अगर इसे लगातार और ठीक से किया जाए. यह संतुलन और लचीलेपन में भी सुधार करता है जो गिरने और फ्रैक्चर को रोक सकता है. ऐसे ही कुछ योग टिप्स आज हम आपके लिए लेकर आये हैं जैसे की आप अपने बोनस को मज़बूत करने के लिए आप पृथ्वी मुद्रा, प्राण मुद्रा और वरुण मुद्रा जैसी मुद्राओं का भी अभ्यास कर सकते हैं. 

वज्रासन प्राण मुद्रा 

धीरे से अपने घुटनों को नीचे करें, अपने श्रोणि को अपनी एड़ी पर आराम दें, अपनी एड़ियों को एक दूसरे के करीब रखें, प्राण मुद्रा धारण करें, प्राण मुद्रा दोनों हाथों की सहायता से की जाती है, अनामिका और छोटी उंगली की युक्तियों को अंगूठे के सिरे से जोड़ना होता है. अन्य सभी उंगलियों को सीधा बढ़ाया जाना चाहिए.

पश्चिमोत्तानासन

अपने पैरों को आगे की ओर फैलाकर शुरुआत करें. अपनी बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें. साँस छोड़ें और कूल्हे पर आगे झुकें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें. अपनी बाहों को नीचे करें और अपने बड़े पैर की उंगलियों को अपनी उंगलियों से पकड़ें. अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें.

यह भी पढ़े- इस एक्ट्रेस की व्हाइट बॉडीकॉन ड्रेस में देखकर एक झलक, फैंस का दिल गया धड़क

वृक्षासन

अपने दाहिने पैर को फर्श से उठाएं और अपने वजन को अपने बाएं पैर पर संतुलित करें. प्रणाम मुद्रा में अपनी हथेलियों को मिलाएं. जितनी देर हो सके इस मुद्रा में रहें.

त्रिकोणासन

अपनी हथेलियों के बीच में दाहिने पैर के साथ अश्वसंचलानासन करें. अपनी बायीं एड़ी को नीचे करें और दोनों घुटनों को सीधा करें. दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं और दोनों हाथों को एक लाइन में लाएं. अपनी दाहिनी हथेली या सीधे आगे देखें. दूसरी तरफ दोहराएं. अगर रोज़ाना आपके हड्डियों में दर्द रहने लगा है और कोई भी दवाई काम नहीं कर रही है तो ये 5 योगासन ट्राई करें इनके बाद आपके घुटनों से , कमर से दर्द छूमंतर हो जायेगा. 

 

First Published : 20 Oct 2021, 09:13:45 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो