logo-image

हर्बल बाथः दूध से नहाएंगे तो हजारों फायदे मिल जाएंगे

हर्बल स्नान के बारे में आप सुनकर आप हैरान हो गए होंगे लेकिन सत्य यह है कि आयुर्वेदिक दिनचर्या में किस चीज से नहाएं, नहाने की तरीके, नहाने के लाभों के बारे में बतलाया गया है.

Updated on: 19 Oct 2021, 03:55 PM

highlights

  • आयुर्वेद में बताए गए हैं दूध से नहाने के हजारों फायदे
  • तमाम बीमारियों में फायदा करता है दूध से नहाना
  • सिर्फ एक या आधे कप दूध से नहा सकते हैं आप

नई दिल्ली :

नहाते तो आप रोज होंगे लेकिन हम नहाने के हम आज ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आपके हेल्थ पर चार चांद लग जाएंगे. चौंकिए नहीं, जैसे स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खाना जरूरी है, वैसे ही ठीक तरीके से नहाना भी जरूरी है. अब आप सोच रहे होंगे की बडे-बूढ़े कहते हैं रोज नहाओ लेकिन ये ठीक से नहाना क्या होता है. दरअसल, हम आपको हर्बल बाथ के बारे में बताने जा रहे हैं. शायद हर्बल स्नान के बारे में आप सुनकर आप हैरान हो गए होंगे लेकिन सत्य यह है कि आयुर्वेदिक दिनचर्या में नहाने की तरीके, नहाने के लाभों के बारे में बतलाया गया है. अगर सही तरीके से नहाने के तरीकों को जान लिया जाए तो शरीर की तंदुरुस्ती के साथ-साथ आपको और भी अनेक फायदे पता चलेंगे. 

इसे भी पढ़ेंः India-Pakistan Match: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान में कौन ज्यादा भारी, जानें पूरे आंकड़े

आयुर्वेद एक्सपर्ट निकेत सिंह कहते हैं कि आज कल नहाने के लिए लोग तमाम साबुन, जेल, शैंपू यूज करते हैं लेकिन जितना ये मैल साफ करते हैं, उस से भी ज्यादा हमारे स्वास्थ्य की दुर्गति करते हैं. इन सभी उत्पादों में रसायन पड़े होते हैं, जो कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति की त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं. आज स्किन डिजीज (चर्म रोग), बालों का झड़ना, त्वचा कैंसर उसी से बढ़ रहे हैं. आयुर्वेद में, आयुर्वेदिक दिनचर्या के अनुसार स्नान को भी रोगों से मुक्ति देने वाला बताया गया है. तो अब बात आती है कि हर्बल स्नान कैसे करना है. 

हमारे देश में बड़े-बुजुर्गों द्वारा हमेशा से आशीर्वाद के रूप में एक वाक्य आता था दूधो नहाओ पूतो फलो. आज के समय में दूधो नहाओ वाली बात पर बड़ा आश्चर्य होता है कि क्या ऐसा भी होता है कि लोग दूध से भी नहा पाएंगे. जी हां, यह कोई अतिशयोक्ति नहीं थी पहले के समय लोगों के घरों में इतनी ज्यादा मात्रा में गाय होती थी इतनी ज्यादा मात्रा में दूध होता था की दूध खाने के साथ-साथ नहाने के उपयोग में भी लाया जाता था और लोग दूध से नहाने के फायदे जानते थे इसलिए नहाने में दूध का यूज करते थे. 

आज हम आपको दूध से नहाने की विधि और दूध से नहाने की फायदों के बारे में चर्चा करेंगे. आयुर्वेद एक्सपर्ट निकेत सिंह के अनुसार दूध से नहाने के लिए आपको लीटर 2-4 लीटर दूध की जरूरत नहीं है. आप एक कप दूध के द्वारा आप नहा सकते हैं. एक कप दूध में दो चम्मच बेसन मिलाकर चुटकी भर हल्दी भी मिला लीजिए. नहाने से पहले सारे शरीर में इस दूध बेसन मिले मिश्रण को बालों में और शरीर के हर अंग में लगा ले और हल्के हाथों से झगड़ कर मैल साफ करें. इसी तरह बालों की जड़ों तक इस मिश्रण को भरी बात लगाकर अच्छे से बालों को पानी से धो लें. इससे आपके बाल घने मुलायम और चमकदार हो जाएंगे. 

इन बीमारियों में होगा लाभ- दूध के इस पेस्ट से आप नहाएंगे तो त्वचा संबंधित रोग जैसे दाद खाज खुजली में आपको बहुत लाभ होगा. इसके अलावा त्वचा का लाल होने की प्रॉबल्म है तो इस तरीके से नहाएं. पसीने की दुर्गंध में भी दूध से नहाना बहुत फायदा करता है. जिन लोगों को चिपचिपी या आयली (तैलीय)  स्किन की समस्या है, उन्हें भी इस तरीके से नहाने पर बहुत फायदा होगा. बालों में डेंड्रफ, बालों का रूखापन और कड़ापन, बालों की चमक बढ़ाने के लिए बालों में दूध का ये पेस्ट लगाकर नहाएं. यही नहीं, मन के रोग जैसे आलस्य, अवसाद, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, उलझन, सुस्ती में भी इस तरह नहाना लाभदायक होता है.