logo-image

मुंबई के अस्पताल के नाम 5.5 किलो का ट्यूमर हटाने का विश्व रिकार्ड दर्ज

मुंबई के एक अस्पताल में विश्व के सबसे भारी किडनी ट्यूमर को निकाला गया। जानकारी के मुताबिक इस ट्यूमर का वजन 5.5 किलो ग्राम था।

Updated on: 05 Oct 2017, 05:17 PM

नई दिल्ली:

मुंबई के एक अस्पताल में विश्व के सबसे भारी किडनी ट्यूमर को निकाला गया। जानकारी के मुताबिक इस ट्यूमर का वजन 5.5 किलो ग्राम था। इस ट्यूमर को निकालने के साथ ही डॉक्टर्स ने अपने नाम एक विश्व रिकार्ड कायम किया है।

बिहार के दरभंगा की रहने वाली 28 साल की मंजू देवी को पेट में गांठ की शिकायत थी। एक सीटी स्कैन के जरिए इस भारी ट्यूमर पता चला।

लोकमान्य तिलक म्युनिसिपल सिविल हॉस्पीटल के डॉक्टर्स ने बताया, 'इस ट्यूमर का वजन स्वस्थ किडनी जो कि 110 से 140 ग्राम की होती है, से 50 गुना ज्यादा 5.5 किलो ग्राम था। 31 सेमी चौड़े और 19 सेंटीमीटर लंबे ट्यूमर ने महिला की दाहिनी किडनी की जगह ले ली थी। जिसके कारण लिवर सिकुड़ रहा था और आंतों और पैनक्रियाज पर दवाब बना रहा था। इस ट्यूमर के कारण महिला पिछले तीन सालों से काफी दर्द से पीड़ित थी।'

इसे भी पढ़ें: डॉक्टरों ने की बाहुबली सर्जरी, ऑपरेशन के दौरान मरीज ने देखी फिल्म

हॉस्पीटल से जारी बयान में कहा गया, ' महिला दाहिनी तरफ तेज दर्द की शिकायत कर रही थी और उसकी पेशाब में खून आ रहा था। वह तीन सालों कई अस्पतालों में दिखा चुकी थी। हालांकि ट्यूमर के वजन के कारण ऑपरेशन नहीं हो पा रहा था।'

यह सर्जरी तीन महीने पहले की गई थी। सर्जरी के बाद इसे सबसे भारी ट्यूमर हटाने का नाम दिया गया, जिसे अब वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल कर लिया गय़ा है।

इसे भी पढ़ें: रोजाना एक घंटा कसरत करने से डिप्रेशन रहेगा दूर