logo-image
लोकसभा चुनाव

दिल की बीमारियों के कारण अमेरिका में सबसे अधिक मौतें, स्टेंट का इस्तेमाल कई जगहों पर होता है बेवजह : अध्ययन

एक शोध में पता चला है कि हृदय के हजारों रोगियों के सीने में दर्द से राहत दिये जाने की जो प्रक्रिया अपनाई जाती है कई मरीज़ों को उसकी ज़रूरत ही नहीं है।

Updated on: 03 Nov 2017, 02:05 PM

नई दिल्ली:

एक शोध में पता चला है कि हृदय के हजारों रोगियों के सीने में दर्द से राहत दिये जाने की जो प्रक्रिया अपनाई जाती है कई मरीज़ों को उसकी ज़रूरत ही नहीं है। 

उनके अध्ययन में स्टेंट और महीन वॉयर की जालियां शामिल थीं जो धमनियों में ब्लॉकेज को खोलने के लिये इस्तेमाल की जाती हैं। ये उपकरण हार्ट अटैक के मरीजों के इलाज के लिये इस्तेमाल की जाती हैं।    


लेकिन इनका इस्तेमाल ब्लॉक हो चुकी धमनी और सीने में दर्द की शिकायत वाले मरीजों के लिये इस्तेमाल की जा रही हैं।

उदाहरण के लिये पहाड़ियों पर या सीढ़ी पर चढ़ने के वक्त होने वाले दर्द में। कई बार तो ये तब इस्तेमाल किया जाता है जब किसी तरह का दर्द नहीं होता और सिर्फ ब्लॉकेज होती है। 

और पढ़ें: बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए जरूरी है 100 फीसदी आरडीए

दिल की बीमारियों के कारण अमेरिका में सबसे अधिक मौतें होती हैं। हर साल करीब 79, 000 लोगों को दिल का दौड़ा पड़ता है और स्टेंच का इस्तेमाल लगभग सभी अस्पतालों मे किया जाता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक़, विश्वभर में हर साल 500,000 से ज्यादा हार्ट रोगियों को सीने में उठे दर्द के इलाज के लिये स्टेंट का इस्तेमाल किया जाता है। 

बोस्टन साइंटिफिक, मेडट्रॉनिक और लेबोरेटरीज सहित कई कम्पनिया है जो अमेरिका के राज्यों के हॉस्पिटलों में $11, 000 से लेकर $ 41,000 की कीमत की लागत पर इस डिवाइस को बेचती है। 

लांसेट में प्रकाशित नए अध्ययन को देखकर कई कार्डियोलॉजिस्ट( हृदय रोग विशेषज्ञ) हैरान रह गए क्योंकि दशकों से अपयोग में लाए जा रहे इस अनुभव पर सवाल खड़ा किया गया था।

अध्ययन में सवाल उठाया गया है कि सीने के दर्द का इलाज करने के लिए स्टेंट की प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाना चाहिए या नहीं?

मिशिगन यूनिवर्सिटी इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. ब्रह्मजी के. नल्लामोथू ने कहा, ' यह उनके लिये सुखद अध्ययन है। जो स्टेंट इस्तेमाल करते हैं।'

वहीं  बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के कार्डियोलॉजिस्ट और प्रोफेसर डॉ. विलियम ई. बोडन ने इस अध्ययन के परिणाम को 'अविश्वसनीय''बताया। 

अध्ययन के लिए, इंपीरियल कॉलेज लंदन में कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. जस्टिन ई. डेविस, और उनके सहयोगियों ने 200 रोगियों को भर्ती किया जिनकी धमनियों में ब्लाकेज थे और सीने में दर्द की शिकायत थी जिससे वो काम नहीं कर सकते थे, जो स्टंट डालने का मुख्य कारण है। 

इस स्टडी में जो तरीके इस्तेमाल किये गए उससे पता चला कि स्टेंट का इस्तेमाल कई जगहों पर बेवजह किया जाता है। 

स्टेंट का इस्तेमाल करने के पीछे सीने में हो रहे दर्द को दूर करना मकसद है। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि स्टेंट का इस्तेमाल होता रहेगा क्योंकि अभी ये सिर्फ एक स्टडी है। 

लेकिन उम्मीद है कि इसका असर होगा और कार्डियोलॉजिस्ट धीरे-धीरे स्टेंट का इस्तेमाल करना कम कर देंगे। 

और पढ़ें: 2016 में टीबी से मरने वालों में भारत सबसे ऊपर, 4.23 लाख मौतें दर्ज: WHO