logo-image

राहुल गांधी के बाद अब प्रियंका गांधी भी महाकाल के शरण में

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साफ्ट हिंदुत्‍व को भुनाने के लिए प्रियंका गांधी भी मध्‍य प्रदेश में आखिरी चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत महाकाल के दर्शन के साथ करेंगी.

Updated on: 13 May 2019, 02:42 PM

इंदौर:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साफ्ट हिंदुत्‍व को भुनाने के लिए प्रियंका गांधी भी मध्‍य प्रदेश में आखिरी चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत महाकाल के दर्शन के साथ कीं. पिछले साल विधानसभा चुनावों में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश में महाल के दर्शन के साथ अपने चुनावी अभियान की शुरुआत की थी. उन्‍होंने पीठ, मठों और गुरुद्वारों पर भी मत्‍थे टेके थे. उनको इस साफ्ट हिंदुत्‍व का फायदा भी मिला था. मध्‍य प्रदेश में पिछले साल राहुल ने अपने दौरे की शुरुआत दतिया के पीतांबरा पीठ में पूजा-अर्चना से की थी. इसके बाद वह ग्‍वालियर के दाताबंदी छोड़ गुरुद्वारा में मत्‍था भी टेका था. इस बार राहुल उज्‍जैन के महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना की थी.

मोदी और शाह ने मंदिरों में मत्‍था टेकने की जो शुरुआत की उसे राहुल ने लपक लिया. गुजरात और कर्नाटक में यह मंत्र कांग्रेस के लिए बहुत ज्‍यादा असरदार तो साबित नहीं हुआ लेकिन मप्र के चुनाव में उनका सॉफ्ट हिंदुत्‍व का कार्ड चल गया. मध्य प्रदेश में राहुल यहां 5 मंदिरों में जाकर 28 सीटों को कवर किया. इनमें से कांग्रेस को 13 पर जीत मिली. राजस्थान में राहुल 3 मंदिरों में गए, इनका 28 सीटों पर प्रभाव है. यहां कांग्रेस को 12 सीटों पर जीत मिली.

वहीं छत्तीसगढ़ में राहुल सिर्फ 2 मंदिरों में गए. इनका 12 सीटों पर असर था. कांग्रेस को 10 मिली. वहीं शाह जिन 3 राज्यों में मंदिरों में गए उनका 56 सीटों पर प्रभाव, बीजेपी को 20 मिलीं. मध्य प्रदेश में अमित शाह 2 मंदिरों में गए, इनका 12 सीटों पर असर है. बीजेपी को 5 पर जीत मिली. राजस्थान में यहां 5 मंदिर गए, इनका 29 सीटों पर असर है. बीजेपी ने इनमें से 10 पर जीत दर्ज की. छत्तीसगढ़ में शाह राज्य में 3 मंदिर गए 15 सीटों पर असर है. यहां बीजेपी को सिर्फ 5 पर जीत मिली.

यह भी पढ़ेंः नाथूराम गोडसे को पहला हिंदू आतंकी बताने पर कमल हासन को विवेक ओबेराय की खरी-खरी

जहां तक लोकसभा चुनाव की बात है तो केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र से वह चुनाव लड़ चुके राहुल गांधी तिरुनेली में महाविष्णु मंदिर में पूजा की और यहां की पापनाशिनी नदी के किनारे बलि तर्पण कर अपने पिता को श्रद्धांजलि भी अर्पित की. यह मंदिर एक शताब्दी पुराना है. तिरुनेली को दक्षिण का काशी भी कहा जाता है. बता दें मध्‍य प्रदेश में 19 मई को 8 सीटों देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगौन और खंडवा में वोट डाले जाएंगे.

लोकसभा क्षेत्र बीजेपी कांग्रेस
उज्जैन अनिल फिरोजिया बाबूलाल मालवीय
मंदसौर सुधीर गुप्ता मीनाक्षी नटराजन
रतलाम जीएस डामोर कांति लाल भूरिया
धार छतर सिंह दरबार दिनेश गिरवाल
खरगोन गजेंद्र पटेल डॉ. गोविंद मुजालदा
इंदौर शंकर लालवानी पंकज संघवी
खंडवा  नंदकुमार सिंह चौहान अरुण यादव