logo-image

पीसी चाको ने गांधी परिवार को प्रथम परिवार कहा, बीजेपी बोली- लोकतंत्र को इनसे खतरा

पीसी चाको का कहना है कि आज देश जहां खड़ा है, इसी प्रथम परिवार की वजह से है. देश को कांग्रेस का आभारी होना चाहिए.

Updated on: 31 Mar 2019, 08:59 AM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस नेता और दिल्‍ली प्रदेश प्रभारी पीसी चाको ने गांधी परिवार को प्रथम परिवार कहकर नई बहस छेड़ दी है. पीसी चाको का कहना है कि आज देश जहां खड़ा है, इसी प्रथम परिवार की वजह से है. देश को कांग्रेस का आभारी होना चाहिए. शनिवार को एएनआई से बातचीत में चाको ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी का गांधी परिवार के प्रति नकारात्‍मक विचार हैं. उधर, पीसी चाको के इस बयान पर बीजेपी ने करारा हमला बोला है. 

उन्‍होंने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरिक्ष में मार करने की क्षमता विकसित करने की बात करते हैं, जबकि सच्‍चाई यह है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्लानिंग के चलते ही भारत आज यहां पहुंचा है. कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के इतिहास के बारे में जानकारी नहीं है.

उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी को तो यह भी नहीं पता कि देश जब आजाद हुआ था तो यहां के हालात कैसे थे. जवाहर लाल नेहरू के शासनकाल में हरित क्रांति और श्वेत क्रांति से देश आत्मनिर्भर बना था. देश को बनाने में गांधी परिवार के योगदान को मिटाया नहीं जा सकता. इस दौरान चाको ने यह भी दावा किया कि राहुल गांधी भारत के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे और नरेंद्र मोदी ऐसा होते देखेंगे.

बीजेपी ने बोला करारा हमला
पीसी चाको के इस बयान पर बीजेपी ने कांग्रेस पर करारा वार किया. बीजेपी ने कहा- इस देश में पारिवारवाद की पार्टियां हैं, लेकिन अब बात इससे भी आगे चली गई है. आज कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि गांधी परिवार को देश प्रथम परिवार मान ले. यह लोकतंत्र के लिए खतरा है. आपको बता दें कि देश की 58 केंद्रीय योजनाएं नेहरू-गांधी परिवार के नाम पर हैं. 450 से ज्यादा चीजें गांधी परिवार के नाम हैं.

कहां होता है प्रथम परिवार?
भारत जैसे लोकतंत्र में नागरिक ही प्रथम होता है न कि कोई परिवार. अब कई राजशाही वाले देशों में लोकतांत्रिक सरकारें हैं, लेकिन राजशाही वाले देशों में सिर्फ प्रथम परिवार से ही देश के प्रमुख होते हैं.