logo-image

Google Contacts के इस फीचर से डिलीट कॉन्टैक्ट को भी कर सकते हैं रिकवर

फोन से कुछ डिलीट होने पर उसे वापस पाने के विकल्प होते हैं. अगर गैलरी से फोटो डिलीट हो जाते है तो वह रिसाइकल बिन रिस्टोर किया जा सकता है लेकिन फोन से कोई कॉन्टैक्ट डिलीट हो जाता है तो परेशानी बढ़ जाती है.

Updated on: 17 Jul 2020, 07:51 PM

नई दिल्ली:

फोन से कुछ डिलीट होने पर उसे वापस पाने के विकल्प होते हैं. अगर गैलरी से फोटो डिलीट हो जाते है तो वह रिसाइकल बिन रिस्टोर किया जा सकता है लेकिन फोन से कोई कॉन्टैक्ट डिलीट हो जाता है तो परेशानी बढ़ जाती है. बहुत कम लोग जानते हैं कि फोन से डिलीट कॉन्टैक्ट को भी वापस प्राप्त किया जा सकता है. Google Contacts में एक ऐसा फीचर है जिससे आप डिलीट कॉन्टैक्ट को रिस्टोर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Oppo A52 स्मार्टफोन की डिजाइन, परफॉर्मेस प्रभावशाली, कीमत सिर्फ इतनी

रिसाइकल बिन की तरह ही Google Contacts का यह फीचर काम करता है. इसलिए इसका नाम भी Trash दिया गया है. आप Google Contacts साइट पर जाएं तो आपको Other contacts के नीचे Trash फीचर मिलेगा. जो भी डिलीट हुए कॉन्टैक्ट हैं वो इस पर मिल जाएंगे. वहां यह भी पता चल जाएगा कि कॉन्टैक्ट ऐप से डिलीट हुआ था या वेबसाइट से.

यह भी पढ़ें : World Emoji Day पर Apple ने पेश किए कई ईमोजी

30 दिन के अंदर आप डिलीट कॉन्टैक्ट को रिकवर कर सकते हैं. यहां पर किसी कॉन्टैक्ट के लिए Delete Forever या Recover चुनने का भी ऑप्शन मिलेगा. गूगल के अनुसार यह फीचर अभी सिर्फ Google Contacts की वेबसाइट पर उपलब्ध है. कुछ सप्ताह में सभी G Suite ग्राहकों और पर्सनल गूगल अकाउंट्स के लिए यह रोल आउट कर दिया जाएगा. आने वाले समय में यह फीचर मोबाइल ऐप पर भी उपलब्‍ध कराया जा सकता है.