News Nation Logo

आखिर क्यों है आईफोन इतना महंगा.

आईफोन (I Phone) को जाना जाता है सबसे लग्जरी डिवाइस के तौर पर. एक बार हर कोई आईफोन खरीदने का सपना देखता है. लेकिन हर किसी का आईफोन खरीदने का सपना हकीकत नहीं बन पाता क्योंकि कीमत ज्यादा होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 17 Aug 2021, 04:27:20 PM
appleiphone12pro 1

i phone 12 (Photo Credit: news nation)

highlights

  • आपको बता दें कि आईफोन पर कॉस्ट के साथ टैक्स और प्रॉफिट भी लगता है
  • अगर आईफोन को असेंबल या एक्सपोर्ट किया जाता है, तो इसकी कॉस्ट कम हो जाती है

नई दिल्ली :

आईफोन (I Phone) को जाना जाता है सबसे लग्जरी डिवाइस के तौर पर. एक बार हर कोई आईफोन खरीदने का सपना देखता है. लेकिन हर किसी का आईफोन खरीदने का सपना हकीकत नहीं बन पाता क्योंकि कीमत ज्यादा होती है. ऐसा क्यों. आपको बता दें कि आईफोन पर कॉस्ट के साथ टैक्स और प्रॉफिट भी लगता है. आईफोन की कीमत जिसकी वजह से ज्यादा हो जाती है. जबकि आईफोन को बनाने में खर्च काफी कम आता है. वही अगर आईफोन को असेंबल या एक्सपोर्ट किया जाता है, तो इसकी कॉस्ट कम हो जाती है. ऐसे में आपको बताते हैं कि आखिर कितने रुपये का खर्च आता है एक आईफोन को बनाने में.

iPhone बनाने में कितना खर्च आता है  

अभी के समय भारत में आईफोन 12 की सेल हो रही है. वहीं आईफोन 12 की बात करें, तो इसके 128 जीबी वेरिएंट की कॉस्ट 84,900 रुपये है. जबकि 64 जीबी वेरिएंट 79,999 रुपये में आता है. लेकिन काउंटर प्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार आईफोन 12 बनाने में केवल 30,300 रुपये की कॉस्ट आती है.

यह भी पढ़ेंः सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 रैपिड एंटीजेन टेस्टिंग किट के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

अब सवाल ये उठता है कि आईफोन 12 इतना महंगा क्यों है?

आपको बता दें कि 5G की वजह से आईफोन 12 महंगा हुआ है. आईफोन 11 के मुकाबले आईफोन 12 को बनाने में करीब 12 फीसदी खर्च आया था. इसकी वजह आईफोन 12 का 5G स्मार्टफोन होना था. दरअसल आईफोन 12 का 128 जीबी मॉडल 11 5G बैंड के साथ आता है. साथ ही इसमें सब-6GHz और mmWave 5G वैंड्स दिये गये हैं, जो बाकी स्मार्टफोन के मुकाबले कहीं बेहतर कनेक्टिविटी आपको देते कराते हैं.

यह भी पढ़ेंः  अशरफ गनी अफगानिस्तान से 4 कारों और नकदी से भरा हेलीकॉप्टर लेकर भागे

आईफोन के अलावा बाकी स्मार्टफोन में आमतौर पर 1 से लेकर 5 5G बैंड होते हैं. जबकि mmWave 5G बैंड्स का यू़ज बहुत कम स्मार्टफोन में होता है. साथ ही आईफोन 12 स्मार्टफोन में LCD की जगह OLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया. जिसकी वजह से आईफोन 12 की कीमत आईफोन 11 के मुकाबले 12 फीसदी बढ़ गई. 

First Published : 17 Aug 2021, 04:24:48 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.