News Nation Logo

1 नवंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं काम करेगा WhatsApp, लिस्ट में आपका फोन तो शामिल नहीं

WhatsApp 1 नवंबर 2021 से एंड्रॉयड 4.0.4 और उससे पुराने वर्जन, आईओएस 10 या उससे पुराने वर्जन और KaiOS 2.5.0 या उससे भी पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Sep 2021, 10:55:14 AM
Whatsapp

WhatsApp (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सैमसंग, एलजी, जेडटीई, हुआवे, सोनी, अल्काटेल और अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन शामिल
  • एंड्रॉयड 4.0.4 या पुराने वर्जन, आईओएस 10 या उससे पुराने वर्जन पर काम नहीं करेगा WhatsApp
     

नई दिल्ली:

1 नवंबर 2021 से व्हाट्सएप (WhatsApp) कुछ पुराने आईफोन (iPhone) और एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android Smartphone) के लिए काम करना बंद कर देगा. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने बताया है कि 1 नवंबर 2021 से कई पुराने मॉडल के स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा. व्हाट्सएप एफएक्यू सेक्शन (WhatsApp FAQ Section) की जानकारी के अनुसार WhatsApp 1 नवंबर 2021 से एंड्रॉयड 4.0.4 और उससे पुराने वर्जन, आईओएस 10 या उससे पुराने वर्जन और KaiOS 2.5.0 या उससे भी पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन (Phone) को सपोर्ट करना बंद कर देगा.

यह भी पढ़ें: MarQ M3 Smart को बंपर डिस्काउंट पर खरीदने का मौका, जानिए क्या है खासियत

इन एंड्रॉएड फोन में नहीं चलेगा WhatsApp

व्हाट्सएप द्वारा जारी एंड्रॉएड फोन की सूची में सैमसंग, एलजी, जेडटीई, हुआवे, सोनी, अल्काटेल और अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन शामिल हैं. ये सभी फोन व्हाट्सएप से सपोर्ट प्राप्त नहीं कर पाएंगे और ऐप के साथ काम करने में अक्षम होंगे. यह जांचने के लिए कि आईफोन किस ओएस पर चल रहा है, यूजर्स सेटिंग्स मेनू पर जा सकते हैं, फिर जनरल और इंफोर्मेशन विकल्प पर जा सकते हैं और फिर सॉफ्टवेयर पर जाया जा सकता है, जहां वे आईफोन के ओएस को जान सकेंगे. वहीं एंड्रॉएड यूजर्स सेटिंग में जाकर अबाउट फोन के विकल्प को चुनते हुए यह देख सकते हैं कि उनका स्मार्टफोन किस एंड्रॉएड वर्जन पर चल रहा है. 

यह भी पढ़ें: देश में 1 अक्टूबर को लॉन्च हो सकता है OPPO A55 5G, ये हो सकती हैं खूबियां

एक नई सुविधा शुरू करने के बाद, जिसने यूजर्स को सात दिनों के बाद गायब (मैसेज नहीं दिखना) होने वाले संदेश भेजने की अनुमति दी है, फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब एक समान अपडेट पर काम कर रहा है, जिसमें संदेश 90 दिनों के बाद गायब हो जाएंगे. इससे पहले, लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन ने कहा था कि यह उन संदेशों को देखने पर काम कर रहा है जो केवल एक बार देखे जाने के बाद हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: आईफोन 13 एप्पल वॉच के साथ नहीं हो रहा है अनलॉक, यूजर्स में निराशा

First Published : 29 Sep 2021, 09:51:27 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.