logo-image

1 जनवरी से इन स्मार्ट्स फोन में काम नहीं करेगा WhatsApp, कंपनी का ऐलान

WhatsApp News: इंटरनेट की इस दुनिया में सोशल मीडिया का जमाना है. फेसबुक, WhatsApp, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की संख्या तेजी से पढ़ती जा रही है.

Updated on: 29 Dec 2022, 05:45 PM

New Delhi:

WhatsApp News: इंटरनेट की इस दुनिया में सोशल मीडिया का जमाना है. फेसबुक, WhatsApp, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की संख्या तेजी से पढ़ती जा रही है. लेकिन WhatsApp आज भी सोशल मीडिया का सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म  है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसमें मैसेजिंग के साथ कॉलिंग और वीडियों कॉलिगं की तो सुविधा मिलती ही है, साथ यह इजी टू यूज है. लेकिन इस बीच जो बड़ी खबर मिली है वो यह है कि WhatsApp इस साल कई डिवाइस के लिए अपनी सपोर्ट खत्म करने जा रही है. ऐसे में इस खबर को लेकर WhatsApp यूजर्स के बीच पैनिक की स्थिति है.

पढ़ें यह खबर- नई Bullet की कीमत केवल 18,700 रुपए, यकीन नहीं तो देखें बिल

49 फोन्स के लिए खत्म की जा रही यह सुविधा 

दरअसल, WhatsApp यूजर्स की सुरक्षा के लिहाज से लगातार नए फीचर्स लॉन्च करती है. जबकि कई डिवाइस के लिए कंपनी ऐप का सपोर्ट भी खत्म कर देती है. सपोर्ट खत्म होने की स्थिति में यूजर्स को सुरक्षा संबंधी फीचर्स अपडेट नहीं मिलते. इसके बाद उन फोनों में  WhatsApp काम करना बंद कर देता है. जानकारी के अनुसार 49 ऐसे फोन्स के लिए यह सुविधा खत्म की जा रही है, जिसमें एंड्रॉयड के साथ आईफोन्स भी शामिल हैं. यहां घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि ये सभी पुराने फोन हैं और अधिकांश लोगों ने इनका इस्तेमाल भी बंद कर दिया है. 

पढ़ें यह खबर-Train Ticket मिलेगा बेहद सस्ता...बस आपको करना होगा यह छोटा सा काम

कई सैमसंग सेट भी शामिल

इसके साथ ही एंड्रॉयल 4 वाली एंड्रॉयड डिवाइस के लिए भी  WhatsApp की सपोर्ट खत्म हो रही है. जिनमें कई सैमसंग सेट भी बताए जा रहे हैं. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी फोन से  WhatsApp की सपोर्ट हटाई जा रही है. इससे पहले भी पुराने फोनों के साथ ऐसा किया गया था.