News Nation Logo
Banner

फेसबुक पर डेटा सुरक्षित रखना है तो इस फीचर का प्रयोग करें, कोई आपकी आईडी नहीं छेड़ पाएगा

आज के युवा सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताते हैं. कोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू हुए लॉकडाउन में तो यह संख्‍या और भी बढ़ी है. लोग या तो वर्क फ्रॉम होम के दौरान डेस्‍कटॉप या लैपटॉप से या फिर खाली समय में स्‍मार्टफोन या टैब से चिपके रहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 16 Aug 2020, 09:37:46 PM
Facebook

फेसबुक पर डेटा सुरक्षित रखना है तो इस फीचर का प्रयोग करें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

आज के युवा सोशल मीडिया (Social Media) पर अधिक समय बिताते हैं. कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए लागू हुए लॉकडाउन में तो यह संख्‍या और भी बढ़ी है. लोग या तो वर्क फ्रॉम होम के दौरान डेस्‍कटॉप या लैपटॉप से या फिर खाली समय में स्‍मार्टफोन या टैब से चिपके रहते हैं. कोरोना काल में लोग सोशल मीडिया के ज़रिए दोस्तों और रिश्‍तेदारों से जुड़ने की कोशिश करते हैं. ऐसे में डेटा लीक (data leak) की खबरों में तेजी आई हैं, जिससे काफी यूजर डरे हुए हैं. हालांकि थोड़ी सी सावधानी से फेसबुक अकाउंट को सेफ रखा जा सकता है. हम आपको ऐसे दो तरीके बताएंगे.

यह भी पढ़ें : स्मार्टफोन का डेटा लीक होने से न डरें, बस इन 5 बातों का ख्याल रखकर सिक्योर रखें अपना फोन

प्राइवेसी शॉर्टकट के जरिए फेसबुक पर आप अपने डेटा को कंट्रोल कर सकते हैं. Settings>>Privacy टैप करके आप यह तय कर सकते हैं कि फेसबुक कैसे और कहां इस डेटा का इस्तेमाल करेगा. यूज़र्स अपना लोकेशन डेटा, कॉन्टैक्ट्स, फेस रेकॉग्निशन सेटिंग, ऐड प्रेफरेंस जैसी चीजों को मैनेज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अस्पताल और बीमा कंपनियां भी लीक कर सकती हैं आपका डाटा, रिसर्च में खुलासा

पासवर्ड के अलावा आप फेसबुक में टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. मसलन अगर कोई आपकी अकाउंट से लॉगइन करने की कोशिश करेगा तो आपके नंबर पर एक कोड आएगा, जिसे फीड किए बिना लॉगइन नहीं होगा. इसलिए आपकी आईडी आपको छोड़कर कोई और ओपन नहीं कर पाएगा.

First Published : 16 Aug 2020, 09:37:46 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो