News Nation Logo
Banner

अस्पताल और बीमा कंपनियां भी लीक कर सकती हैं आपका डाटा, रिसर्च में खुलासा

हैकर्स जहां ज्यादा से ज्यादा आपके निजी डेटा को चुराने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं अस्पतालों, डॉक्टर के कार्यालयों और यहां तक कि बीमा कंपनियों द्वारा भी आपके डेटा को लीक किया जा सकता है.

IANS | Edited By : Vinay Mishra | Updated on: 22 Nov 2018, 01:16:37 PM
data leak (फाइल फोटो)

न्यूयार्क:

हैकर्स जहां ज्यादा से ज्यादा आपके निजी डेटा को चुराने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं अस्पतालों, डॉक्टर के कार्यालयों और यहां तक कि बीमा कंपनियों द्वारा भी आपके डेटा को लीक किया जा सकता है. नए शोध से यह जानकारी मिली है. मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी (एमएसयू) और हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओंे ने पाया कि हाल में निजी स्वास्थ्य जानकारियों या पीएचए डेटा सेंधमारी के आधे से ज्यादा मामलों में हैकर्स या बाहरी पक्ष जिम्मेदार नहीं होते हैं, बल्कि यह मेडिकल प्रदाताओं द्वारा की जा रही आंतरिक लापरवाही का नतीजा होता है.

एमएसयू के एसोसिएट प्रोफेसर जॉन (शूफेंग) जियान का कहना है, "ऐसा किसी कर्मचारी द्वारा पीएचआई को घर ले जाने या किसी निजी खाते या डिवाइस पर फॉरवर्ड करने से, बिना प्राधिकार डेटा तक पहुंच, या ईमेल की गलतियों से, जैसे गलत व्यक्ति को भेजना, कॉपी करना या अनएनक्रिप्टेड सामग्री को साझा करने से हो सकता है."

और पढ़ें : घर में खोल सकते हैं Post Office, केवल 5000 रुपए लगती है सिक्‍योरिटी

जियान कहते हैं, "अस्पतालों, डॉक्टर के कार्यालयों, बीमा कंपनियों, छोटे फिजिशियन के कार्यालयों और यहां तक कि फार्मेसियों द्वारा ऐसी गलतियां की जाती है, जिससे मरीजों को वे जोखिम में डाल देते हैं." यह अध्ययन जामा इंटरनल मेडिसीन में प्रकाशित किया गया है.

First Published : 22 Nov 2018, 01:16:30 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.