logo-image

स्मार्टफोन का डेटा लीक होने से न डरें, बस इन 5 बातों का ख्याल रखकर सिक्योर रखें अपना फोन

फोन का सॉफ्टवेयर जब up to date रहता है तो वायरस के अटैक होने का खतरा काफी कम हो जाता है

Updated on: 23 Jul 2019, 04:16 PM

highlights

  • डाटा लीक होने से न डरें
  • इन बातों का ख्याल रखकर सिक्योर रखें अपना फोन
  • फोन को हमेशा रखे अप-टू-डेट

नई दिल्ली:

मोबाइल आज के समय में सभी लोगों के जीवन के अभिन्न हिस्सा है. वर्तमान समय में स्मार्टफोन के बिना लोगों का जीवन शायद संभव नहीं. घर बैठे हर वो काम स्मार्टफोन के माध्यम से आसान हो रहा है. रोजमर्रा का हर वो काम करने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. स्मार्टफोन जब जिंदगी में इतना महत्वपूर्ण हो जाता है तो इसको सेफ रखना भी काफी जरूरी हो जाता है. हम बात कर रहे हैं फोन का डेटा सेफ रखने की. वैसे भी डेटा लीक होने की खबर बराबार आती रहती है. हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपने फोन का डेटा लीक होने से बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - मेट्रो की तरह कुछ मिनटों में उड़ान में हो सकेंगे सवार, डिजी यात्रा का परीक्षण सफल

सॉफ्टवेयर (software) को हमेशा up to date रखें

फोन का सॉफ्टवेयर जब up to date रहता है तो वायरस के अटैक होने का खतरा काफी कम हो जाता है. यह सिक्योरिटी के लिए काफी जरूरी होता है.

secure app से ही करें communication

बातचीत के लिए उसी apps का इस्तेमाल करें जो एन्क्रिपशन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे apps में डेटा लीक की संभावना काफी कम रहती है. Gmail और outlook भी एन्क्रिप्शन टेक्नॉलजी का प्रयोग करते हैं. लेकिन बहुत ही सेंसिटिव डेटा को भेजना हो तो प्रोटॉन मेल का प्रयोग करें.

यह भी पढ़ें - अब कोई लिंक भेजें तो उसे खोलने से पहले दस बार सोचें, सोशल मीडिया पर बढ़ रही है फर्जी प्रोफाइल की संख्या

सिक्योर ऐप्स को पर्सनल इनफर्मेशन ऐक्सेस करने की इजाज़त दें

बहुत सारे apps आपके फोन में मौजूद सारी जानकारी को ऐक्सेस कर लेते हैं. इन जानकारी में आपके कॉन्टैक्ट्स से लेकर गैलरी में सेव तमाम चीज़ें तक शामिल हैं. इसलिए अपने पर्सनल डेटा को ऐक्सेस करने की इजाज़त उन्हीं ऐप्स को दें जो बिल्कुल सिक्योर हैं.

पब्लिक वाई-फाई का न करें इस्तेमाल

अक्सर हमलोग पब्लिक वाई-फाई का प्रयोग करते हैं ऐसे में हमारे डेटा के हैक होने का खतरा बना रहता है. इसके लिए वीपीएन यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का प्रयोग करना ज़रूरी है.

पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करें

अमूमन आजकल इतने पासवर्ड का प्रयोग करना पड़ता है कि सारे पासवर्ड को याद रख पाना आसान नहीं होता ऐसे में अक्सर कई अकाउंट्स का एक ही पासवर्ड हम रख देते हैं. जो कि सुरक्षित नहीं होता है.