logo-image

Twitter ने शुरू किया Birdwatch प्रोग्राम, कर सकेंगे फैक्ट चेक

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने अमेरिका में कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए इस साल जनवरी में प्रोग्राम के पायलट वर्जन को शुरू किया था.

Updated on: 03 Jun 2021, 02:26 PM

highlights

  • कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए इस साल जनवरी में प्रोग्राम के पायलट वर्जन को शुरू किया था
  • बर्डवॉच का मकसद सहायक संदर्भ को जोड़कर लोगों को सूचित करते रहने में मदद करना

सैन फ्रांसिस्को :

ट्विटर (Twitter) ने घोषणा की है कि इसने आईओएस (iOS), एंड्रॉयड (Android) और डेस्टकटॉप प्लेटफॉर्म के लिए बर्डवॉच नोट्स (Birdwatch) को शुरू कर दिया है। इससे यूजर्स फेक न्यूज और गलत जानकारियों के बारे में पता लगाया जा सकेगा. इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अमेरिका में कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए इस साल जनवरी में प्रोग्राम के पायलट वर्जन को शुरू किया था. कंपनी (Twitter Latest News) ने बुधवार को देर एक ट्वीट करते हुए कहा कि जब आप एंड्रॉयड या आईओएस पर ट्विटर के पेज पर जाएंगे, तो आपको बर्डवॉच नोट्स दिखाई देगा. यह किसी ट्वीट पर एक कार्ड के रूप में दिखाई देगा. फिलहाल यह फीचर सिर्फ पायलट पार्टिसिपेंट्स के लिए ही उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: Samsung ने पेश किया नया Galaxy Book Go लैपटॉप

इन नोटों को जानबूझकर ट्विटर से अलग रखा जा रहा है: ट्विटर 

बर्डवॉच (Birdwatch) का मकसद ट्वीट्स में सहायक संदर्भ को जोड़कर लोगों को सूचित करते रहने में मदद करना है. कंपनी (Twitter Latest News Update) ने ऐलान किया कि यह सुविधा का लाभ उन्हीं यूजर्स को मिलेगा, जो फिलहाल बर्डवॉच में भाग ले रहे हैं और अधिक आसानी से सबसे उपयोगी नोट्स की पहचान और मूल्यांकन कर पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Dell Alienware ने सबसे पतले एक्स-सीरीज के गेमिंग लैपटॉप लॉन्च किए

ट्विटर ने आगे कहा कि इन नोटों को जानबूझकर ट्विटर से अलग रखा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: Capgemini, Ericsson मुंबई लैब के जरिए 5G की तैनाती को बढ़ावा देंगे

भ्रामक व गलत सूचनाओं पर नकेल कसने के लिए शुरू किया गया प्रोग्राम 

बर्डवॉच को बनाते वक्त हमने इस बात का ध्यान रखा कि यह ऐसे संदर्भों को जोड़े, जो लोगों को सही जानकारी दें और इससे हमें उनका विश्वास हासिल हो पाए यानि कि कुल मिलाकर भ्रामक व गलत सूचनाओं पर एक प्रकार से नकेल कसने के लिए इस प्रोग्राम को शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें: स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी Bugatti ने लॉन्च किए 3 स्मार्टवॉच, जानिए क्या है शानदार फीचर्स