News Nation Logo

आईफोन को बेहतर बनाने के लिए देगा टॉप आईओएस 15 सुविधाएं

स्थानिक ऑडियो के साथ, फेसटाइम कॉल में आवाजें ऐसी लगेंगी जैसे कि वे उस जगह से आ रही हैं जहां से व्यक्ति को स्क्रीन पर रखा गया है और नए माइक्रोफोन मोड उपयोगकर्ता की आवाज को पृष्ठभूमि शोर से अलग करते हैं.

IANS | Updated on: 08 Jun 2021, 03:03:47 PM
आईफोन

आईफोन (Photo Credit: (फोटो-Ians))

नई दिल्ली:

एप्पल ने शक्तिशाली फीचर्स के साथ एक बड़े अपडेट आईओएस 15 की घोषणा की है, जो आईफोन के अनुभव को इस गिरावट में एकनए स्तर पर ले जाएगा. फेसटाइम कॉल अब एप्पल डिवाइस तक सीमित न रहकर आगे बढ़ेंगे इसलिए कोई भी एंड्रॉइड और विंडोज डिवाइस पर अपने वेब ब्राउजर से कॉल में शामिल हो सकता है. टेक दिग्गज ने 'शेयरप्ले' भी पेश किया जो उपयोगकर्ताओं को ध्यान केंद्रित और सूचनाओं को प्रबंधित और सूचनाओं को जल्दी से एक्सेस करने के नए तरीकों के साथ पल में मदद करेगा. एप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष क्रेग फेडरिघी ने कहा,

"आईओएस 15 उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में अनुभव साझा करते हुए जुड़े रहने में मदद करेगा और उनकी व्याकुलता को कम करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए नए उपकरण देगा, तस्वीरों के अनुभव को बढ़ाने के लिए बुद्धिमत्ता का उपयोग और मैप्स के बड़े अपग्रेड के साथ, दुनिया का पता लगाने के लिए नए तरीके बताएगा."

और पढ़ें: सैमसंग पहली तिमाही में वैश्विक स्तर पर एंड-यूजर स्मार्टफोन की बिक्री में अग्रणी

स्थानिक ऑडियो के साथ, फेसटाइम कॉल में आवाजें ऐसी लगेंगी जैसे कि वे उस जगह से आ रही हैं जहां से व्यक्ति को स्क्रीन पर रखा गया है और नए माइक्रोफोन मोड उपयोगकर्ता की आवाज को पृष्ठभूमि शोर से अलग करते हैं.

उपयोगकर्ता अब फेसटाइम पर दोस्तों के साथ कनेक्ट होने के दौरान शेयरप्ले के साथ अनुभव साझा कर सकते हैं, जिसमें एप्पल म्यूजिक के साथ गाने सुनना, टीवी शो या मूवी को देखना या ऐप्स को एक साथ देखने के लिए अपनी स्क्रीन साझा करना शामिल है.

शेयर प्ले, आईफोन, आईपैड और मैक पर काम करता है और साझा प्लेबैक नियंत्रण के साथ, शेयर प्ले सत्र में कोई भी व्यक्ति खेल सकता है, रोक सकता है या आगे बढ़ सकता है. शेयर प्ले का विस्तार एप्पल टीवी तक भी कर दिया गया है.

आईओएस 15 में फोकस एक और नई सुविधा है जो उपयोगकर्ता जिस पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है उसके आधार पर नोटिफिकेशन और ऐप्स को फिल्टर करता है.

ग्राहक कस्टम फोकस बनाकर या सुझाए गए फोकस का चयन करके अपनी डिवाइस को पल में मदद करने के लिए सेट कर सकते हैं, जो डिवाइस पर इंटेलिजेंस का उपयोग करके यह सुझाव देता है कि किन लोगों और ऐप्स को उन्हें सूचित करने की अनुमति है.

ये भी पढ़ें: WhatsApp ने वॉयस मैसेज के लिए नए फास्ट प्लेबैक फीचर का अनावरण किया

सूचनाओं को फिर से डिजाइन किया गया है, लोगों के संपर्क के लिए फोटो और ऐप्स के लिए बड़े आइकन जोड़कर उन्हें पहचानना और भी आसान हो गया है. व्याकुलता को कम करने में मदद करने के लिए, एक नया अधिसूचना सारांश अधिक उपयुक्त समय पर डिलीवरी के लिए गैर-समय-महत्वपूर्ण सूचनाएं इक्ठ्ठा करता है, जैसे कि सुबह और शाम में.

उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता हस्तलिखित पारिवारिक नुस्खे की तस्वीर खोज सकते हैं और उसका पता लगा सकते हैं, या कॉल करने के विकल्प के साथ स्टोरफ्रंट से एक फोन नंबर कैप्चर कर सकते हैं.

आईओएस 15 नेविगेट करने और एक्सप्लोर करने के बिल्कुल नए तरीकों के साथ मैप्स को और भी आगे ले जाता है. आईओएस 15 का डेवलपर पूर्वावलोकन अभी एप्पल डेवलपर प्रोग्राम के सदस्यों के लिए उपलब्ध है और एक सार्वजनिक बीटा अगले महीने आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 03:03:47 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.