News Nation Logo

सैमसंग पहली तिमाही में वैश्विक स्तर पर एंड-यूजर स्मार्टफोन की बिक्री में अग्रणी

सैमसंग के नेतृत्व में 2021 की पहली तिमाही में एंड-यूजर्स के लिए वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 08 Jun 2021, 09:02:58 AM
samsung

हालांकि जानकार कीमतों में बढ़ोत्तरी की जता रहे संभावना. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में 26 प्रतिशत की वृद्धि
  • 5जी 2021 में एप्पल प्रमुख ग्रोथ ड्राइवर बना रहेगा
  • स्मार्टफोन की औसत बिक्री मूल्य में वृद्धि संभव

नई दिल्ली:

सैमसंग के नेतृत्व में 2021 की पहली तिमाही में एंड-यूजर्स के लिए वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. गार्टनर की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. पिछले साल चौथी तिमाही में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद 15.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एप्पल कंपनी 2021 की पहली तिमाही में दूसरे स्थान पर खिसक गई है. इसके पहले 5जी आईफोन के लांच के साथ 2021 में इसकी लगातार मांग बनी हुई है. गार्टनर के वरिष्ठ शोध निदेशक अंशुल गुप्ता ने कहा कि 5जी 2021 में एप्पल के लिए प्रमुख ग्रोथ ड्राइवर बना रहेगा. डिवाइस अपग्रेड से पूरे साल एप्पल के फ्लैगशिप फोन की मांग बढ़ेगी.

यह रहे इस पायदान पर
श्याओमी 12.9 प्रतिशत मार्केट शेयर (बाजार हिस्सेदारी) के साथ तीसरे, वीवो 10.2 प्रतिशत शेयर के साथ चौथे और ओप्पो 10.2 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ पांचवें नंबर पर रहा. 150 डॉलर से कम कीमत वाले फोन जैसे मिड-प्राइस स्मार्टफोन के लांच ने वैश्विक स्तर पर सैमसंग की बिक्री को बढ़ावा दिया है. इसके प्रमुख 5जी स्मार्टफोन की शुरूआती शिपमेंट ने कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि सुनिश्चित की है. रिपोर्ट में दिखाया गया है कि कंज्यूमर आउटलुक में सुधार, निरंतर सीखने और घर से काम करने के साथ-साथ 2020 से मांग में बढ़ोतरी ने पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री को बढ़ावा दिया है.

फोन बाजार पर 5 कंपनियों का कब्जा
गुप्ता ने कहा, हालांकि, कोई इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकता है कि 2019 की तुलना में 2020 में तुलना का आधार भी कम है. यह दोहरे अंकों की वृद्धि की व्याख्या करता है. सभी शीर्ष पांच वैश्विक स्मार्टफोन विक्रेताओं ने 2020 में मजबूत (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि दर्ज की, जो दिखाता है कि फोन बाजार शीर्ष पांच विक्रेताओं के आसपास मजबूत हो रहा है. चीनी स्मार्टफोन विक्रेता श्याओमी, ओप्पो और वीवो ने 5जी स्मार्टफोन की बढ़ती मांग को देखा है और इस तिमाही में वैश्विक स्तर पर हुआवे और एलजी की कमजोर बिक्री के कारण अवसरों का फायदा उठाया है.

बढ़ सकते हैं मूल्य
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक चिप की कमी ने अभी तक स्मार्टफोन उद्योग को प्रभावित नहीं किया है, क्योंकि मांग और आपूर्ति संतुलन पूरा हो गया है. हालांकि, यह आने वाली तिमाहियों में बदल सकता है और इसके परिणामस्वरूप वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन की औसत बिक्री मूल्य में वृद्धि हो सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 09:02:58 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.