logo-image

सावधान! बार- बार गर्म हो रहा है स्मार्टफोन, मालवेयर का अटैक तो नहीं

Smartphone Tips And Tricks: कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को फोन के बार- बार गर्म होने की परेशानी आती है. स्मार्टफोन यूज करने के दौरान फोन गर्म होना तो आम समस्या है लेकिन कई बार ये मालवेयर का अटैक भी हो सकता है.

Updated on: 19 Jul 2022, 07:53 PM

highlights

  • स्मार्टफोन में कुछ भी अलग होना मालवेयर का संकेत हो सकता है
  • स्मार्टफोन में कुछ अलग पाने पर मालवेयर का पता लगाया जा सकता है

नई दिल्ली:

Smartphone Tips And Tricks: स्मार्टफोन का इस्तेमाल अनेकों सुविधा के लिए आज हर कोई कर रहा है. इसका इस्तेमाल करना आसान तो है लेकिन इसके साथ ही स्मार्टफोन से जुड़ी कुछ बातों को नजरअंदाज करना आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ा कर सकता है. कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को फोन के बार- बार गर्म होने की परेशानी आती है. स्मार्टफोन यूज करने के दौरान फोन गर्म होना तो आम समस्या है लेकिन कई बार ये मालवेयर का अटैक भी हो सकता है. इसलिए अगर आप के साथ ही ऐसी परेशानी आ रही है तो तुरंत फोन में मालवेयर के होने का पता लगा सकते हैं.

इन संकेतों का मिलना बताता है मालवेयर का होना 
स्मार्टफोन का गर्म होना
स्मार्टफोन में मौजूद मालवेयर कई बार फोन के रिसोर्सेस का इस्तेमाल कर रहा होता है यही वजह होती है कि फोन ओवरहीट होने लगता है. अगर बार-बार ऐसा होना पाते हैं तो तुरंत उस ऐप को डिलीट करें जिसे आपने कुछ ही दिनों पहले इंस्टॉल किया हो.

बैटरी का जल्दी डेड होना
कई बार कुछ स्मार्टफोन के साथ जल्दी बैटरी डेड होने की परेशानी आती है. स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी- जल्दी डेड हो जाती है तो ये भी मालवेयर के होने का संकेत हो सकता है इसके लिए सेटिंग्स में जाकर सारी ऐप्स को चेक करें. उस ऐप को तुरंत हटा दें, जिसका इस्तेमाल कम करते हैं और फोन में नयी इंस्टॉल की गई है.

स्मार्टफोन  का स्लो हो जाना
स्मार्टफोन में अचानक अगर स्लो परफोर्मेंस की परेशानी आ रही है तो यह भी मालवेयर होने का संकेत हो सकता है. मालवेयर स्मार्टफोन की परफोर्मेंस को प्रभावित करता है. यही वजह होती है कि फोन की परफोर्मेंस स्लो होने लगती है. स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के दौरान परफोर्मेंस में कुछ अंतर पाते हैं तो इस ओर ध्यान देना होगा.

पॉप- अप मैसेज का खुलना
अगर वेब ब्राउजर के इस्तेमाल के दौरान अचानक स्क्रीन पर पॉप- अप मैसेज को पाते हैं तो यह भी मालवेयर के होने का संकेत हो सकता है. हालांकि किसी भी अनजान वेबसाइट पर विजिट करने से पॉप मैसेज का खतरा बना रहता है. लेकिन अगर हर वेबसाइट में ऐसा होना पाते हैं तो इसके लिए फैक्टरी रीसेट के ऑप्शन पर जाना बेहतर होगा.